उभरता हुआ अभिनेता और प्रतिभाशाली डांसर – सुसोवन सोनू रॉय

कोलकाता : आज हम बात करते हैं सुसोवन सोनू रॉय की जो एक बंगाली अभिनेता और डांसर हैं, उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक वेस्टर्न डांसर के रूप में की थी। आकाश आठ के धारावाहिकों, स्टार जलशा चैनल के धारावाहिकों और ज़ी बांग्ला चैनल के धारावाहिकों में अपने प्रदर्शन के लिए मशहूर, सुसोवन सोनू रॉय ने टिकटॉक निर्माता के रूप में शो व्यवसाय से अपनी शुरुआत की।

19 जुलाई 1994 को हावड़ा में जन्मे सुसोवन सोनू रॉय ने अपनी स्कूली शिक्षा कोलकाता में की। जब वह केवल 5 वर्ष के थे, तब उन्होंने एक दुर्घटना में अपने पिता को खो दिया था। उन्होंने अपनी माँ के साथ एक संघर्षपूर्ण बचपन बिताया, जिन्होंने उनके सपनों को पूरा करने में उनका साथ देना सुनिश्चित किया।
सुसोवन सोनू रॉय ने 2016 में दमदम मोतीझील रवींद्र महाविद्यालय कॉलेज से अपनी शिक्षा पूरी की और एक पश्चिमी नर्तक के रूप में अपना करियर शुरू किया।

इस उद्योग में आने से पहले वे नौकरी करते थे और उन्होंने इस अभिनय क्षेत्र में अपने सपनों को पूरा करने के लिए नौकरी छोड़ दी। ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने मुंबई बेस्ड कई प्रोजेक्ट्स के लिए ऑडिशन दिया और फिर उन्होंने अपने गृहनगर कोलकाता स्थित परियोजनाओं के लिए ऑडिशन दिया और 2 साल (2016-2018) के लिए अपने प्रोडक्शन हाउस के तहत जाने-माने निर्देशक और निर्माता की कार्यशालाएँ कीं और अपने सपनों को पूरा करने के लिए अपने दो साल खर्च किए।

और उसके बाद…. इन्होंने “कपालकुंडला” नामक एक टीवी धारावाहिक के लिए ऑडिशन दिया और फिर उन्हें अपना पहला अवसर 2019 आकाश आठ चैनल के सीरियल “आनंदमयी मां” में मिला, उन्होंने उस धारावाहिक में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उसके बाद उन्होंने स्टार जलसा चैनल के धारावाहिक “मोहर” में अभिनय किया और मोहर के माध्यम से उन्हें स्टार जलशा चैनल के “कोरपाखी” में एक और प्रोजेक्ट मिला, जो कि एक ही प्रोडक्शन हाउस प्रोजेक्ट है, उन्होंने कई महीनों तक उस विशेष धारावाहिक में नकारात्मक भूमिका निभाई और उसके बाद उन्होंने जी बांग्ला चैनल के धारावाहिक “जमुना ढाकी” में भी अभिनय किया, इस धारावाहिक में उन्होंने पड़ोसी की भूमिका निभाई। उसके बाद फिर से स्टार जलशा चैनल के धारावाहिक “तितली” में अभिनय किया, इस धारावाहिक में उन्होंने एक महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाई और फिर लोग उन्हें एक अच्छे अभिनेता के रूप में जानने लगे।

उनका यह भी कहना है कि कलाकार की कोई सीमा नहीं होती। 2021 में वह कोलकाता और मुंबई स्थित परियोजनाओं की आगामी परियोजनाओं के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं।

सुसोवन सोनू रॉय का मानना है कि एक चरित्र निभाना इतना आसान काम नहीं है। अभिनेता का काम लिखित चरित्र के एक आकर्षक और विश्वसनीय चित्रण का अनुवाद करना और उसे जीवंत करना है। अक्सर किसी नाटक या फिल्म की सफलता अभिनेता पर निर्भर करती है क्योंकि यह एक दृश्य माध्यम है। अभिनय एक ऐसी गतिविधि है जिसमें कोई व्यक्ति किसी चरित्र को अधिनियमित करने या अपनाने के माध्यम से कहानी कहता है।

अभिनय बहुत जटिल है और इसे आजमाना शुरू करना कठिन हो सकता है। लेकिन वास्तव में अभिनय की प्रक्रिया सरल है। एक अभिनेता को अपनी पंक्तियों को याद रखना होता है – आमतौर पर शब्दशः, आप जो भूमिका निभा रहे हैं उसके चरित्र के संपर्क में रहें, उस वातावरण पर ध्यान दें जिसमें दृश्य होता है और एक ऐसा प्रदर्शन दें जो विश्वसनीय हो। सुसोवन सोनू रॉय का मानना है कि सफलता या असफलता काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि अभिनेता अपने व्यक्तिगत पात्रों को कितनी अच्छी तरह निभाते हैं। अभिनेता की प्राथमिक जिम्मेदारी चरित्र को जीवंत करना है। दर्शक भावनात्मक स्तर पर पर्दे के पात्रों से जुड़ते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *