Pic Rai Organised The ‘kolkata Retail Summit (krs) 2023’

आरएआई कोलकाता रिटेल समिट 2023 में रिटेल लीडर्स ने खुदरा रणनीतियों पर की चर्चा

  • आरएआई कोलकाता रिटेल समिट 2023 में रिटेल लीडर्स ने एक गतिशील पूर्वी बाजार के लिए खुदरा रणनीतियों पर विचार-विमर्श साझा किया

कोलकाता,: रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आरएआई) ने 21 नवंबर, 2023 को द ललित ग्रेट ईस्टर्न कोलकाता में ‘कोलकाता रिटेल समिट (केआरएस) 2023’ का आयोजन किया, जिसे पूर्वी भारत के रिटेल कन्वेंशन के रूप में भी जाना जाता है। केआरएस विभिन्न उद्योगों के खुदरा विक्रेताओं और खुदरा सेवा प्रदाताओं के लिए विकास को गति देने के लिए सही व्यावसायिक साझेदार ढूंढने का एक अविश्वसनीय अवसर रहा है।

पूर्वी भारत में खुदरा उद्योग के दृष्टिकोण के बारे में बोलते हुए, रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सीईओ, कुमार राजगोपालन ने कहा“कोलकाता रिटेल शिखर सम्मेलन 2023 सिर्फ एक कार्यक्रम नहीं है, बल्कि पूर्वी भारत खुदरा क्षेत्र में हम जो गतिशील प्रगति देख रहे हैं उसका प्रतिबिंब है। आरएआई द्वारा किए गए हमारे व्यापक राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षणों ने एक उत्साहजनक प्रवृत्ति को उजागर किया है: इस क्षेत्र में खुदरा विकास पिछले 18 महीनों से लगातार मजबूत रहा है।

इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य इस विकास के चालकों को गहराई से समझना और पूर्वी भारत में प्रतीक्षा कर रहे विशाल अवसरों का पता लगाना है। जैसा कि हम डिजिटल एकीकरण और ग्राहक-केंद्रित रणनीतियों के प्रभाव का पता लगाते हैं, यह स्पष्ट है कि ये तत्व सतत विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।

सर्वव्यापी अनुभवों और टियर-2 और टियर-3 शहरों की बढ़ती संभावनाओं पर चर्चा हमारे विश्वास को रेखांकित करती है: पूर्वी भारत में खुदरा क्षेत्र का भविष्य न केवल जीवंत और समावेशी है, बल्कि अभूतपूर्व नवाचार की संभावनाओं से भी परिपूर्ण है।“ इस वर्ष, कोलकाता रिटेल समिट (केआरएस) एक गतिशील और व्यापक एजेंडा पेश करने के लिए तैयार है, जो रिटेल की उभरती दुनिया पर गहराई से प्रकाश डालेगा।

इस कार्यक्रम में उद्योग विशेषज्ञों के नेतृत्व में आकर्षक पैनल चर्चाओं की एक श्रृंखला होगी, जिसमें खुदरा क्षेत्र में डिजिटल परिवर्तन के प्रभाव से लेकर उपभोक्ता व्यवहार में उभरते रुझानों तक कई प्रासंगिक विषयों की खोज की जाएगी। इसके अतिरिक्त, ये पैनल आधुनिक खुदरा प्रथाओं में स्थिरता की महत्वपूर्ण भूमिका और ओमनीचैनल रणनीतियों के विस्तारित परिदृश्य को संबोधित करेंगे।

शिखर सम्मेलन का मुख्य आकर्षण वेदांत मोदी, मुख्य राजस्व अधिकारी, वेदांत फैशन लिमिटेड – मान्यवर-मोहे के साथ फायरसाइड चैट थी। आधुनिक खुदरा प्रथाओं पर टिप्पणी करते हुए, वेदांत मोदी ने कहा, “हम मानते हैं कि आधुनिक खुदरा प्रथाओं के साथ पारंपरिक मूल्यों का संलयन हमारे उद्योग का भविष्य है। जैसा कि हम कोलकाता रिटेल समिट में भाग लेते हैं, हमारा ध्यान इस बात पर है कि इन तत्वों को कैसे सहजता से मिश्रित किया जाए अपने ग्राहकों को एक अद्वितीय खरीदारी अनुभव प्रदान करें, जिससे खुदरा उत्कृष्टता में नए मानक स्थापित हों।”

शिखर सम्मेलन का समर्थन करने वाले भागीदारों द्वारा अन्य व्यावहारिक केस-स्टडी के बीच शिखर सम्मेलन में द न्यू एज कंज्यूमर: कैटरिंग टू इवॉल्विंग एक्सपेक्टेशंस एंड लाइफस्टाइल्स, बियॉन्ड मेट्रोज़: द राइज़ ऑफ़ टियर-2 एंड टियर-3 सिटीज़ इन रिटेल ग्रोथ, द डिजिटल इन्फ्यूजन: हाउ द ओमनीचैनल एक्सपीरियंस इज़ रिशेपिंग रिटेल, रिटेल’स न्यूज़ एरा: बैलेंसिंग ट्रेडिशन एंड मॉडर्न नीड्स जैसे विषयों पर दिलचस्प चर्चाएँ हुईं।

शिखर सम्मेलन में पूर्वी भारत के खुदरा समुदाय से जबरदस्त भागीदारी देखी गई जिसमें शितांशु झुनझुनवाला – टर्टल लिमिटेड, मुरली कृष्णन – वाओ मोमो फूड्स, रोचिता दे – श्रीलीदर्स लिमिटेड, हर्ष जैन – डीएनवी फूड प्रोडक्ट्स, शिखरेश साहा – मियो अमोरे, प्रियंका गुप्ता – जीकेबी ऑप्टिकल्स और सुदीप मलिक – बलराम मलिक और राधारमण मलिक जैसे खुदरा दिग्गज सहित कई अन्य शामिल थे।

कार्यक्रम में बोलते हुए, टर्टल लिमिटेड के निदेशक शितांशु झुनझुनवाला ने कहा“आज रिटेल का मतलब सिर्फ उत्पाद बेचना नहीं है; यह उन कहानियों और अनुभवों को गढ़ने के बारे में है जो हमारे उपभोक्ताओं को गहराई से प्रभावित करते हैं। हम इस प्रतिमान बदलाव में सबसे आगे हैं, एक ऐसा संबंध बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो लेन-देन से परे हो। कोलकाता रिटेल समिट में टर्टल लिमिटेड की भागीदारी नवाचार और लगातार विकसित हो रहे रिटेल परिदृश्य की नब्ज को समझने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

रोचिता दे, निदेशक, श्रीलीदर्स लिमिटेड और संस्थापक, हाउस ऑफ एसएल, ने कहा, “आज का उपभोक्ता सिर्फ उत्पादों से कहीं अधिक की तलाश में है; वे ऐसे अनुभव तलाशते हैं जो उनकी जीवनशैली और मूल्यों से मेल खाते हों। श्रीलेदर्स में, हम अपनी पारंपरिक शक्तियों को आधुनिक खुदरा रणनीतियों के साथ जोड़कर इन बढ़ती अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह एक रोमांचक समय है क्योंकि हम नए बाज़ार तलाश रहे हैं और उपभोक्ताओं के साथ अधिक सार्थक तरीकों से जुड़ रहे हैं।”

रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आरएआई) द्वारा कोलकाता रिटेल समिट विभिन्न उद्योगों के खुदरा विक्रेताओं और खुदरा सेवा प्रदाताओं के लिए विकास को बढ़ावा देने के लिए सही व्यावसायिक साझेदार ढूंढने का सबसे प्रतिष्ठित मंच है। इस वर्ष, केआरएस में पैनल चर्चा, फायरसाइड चैट और संभावित व्यावसायिक भागीदारों, ग्राहकों और समान विचारधारा वाले व्यक्तियों से मिलने का अवसर शामिल होगा। केआरएस 2023 को अमेज़न पे, स्टाइल बाज़ार, श्रोबोनी, सेंसरमैटिक, जिनेसिस वन, आईएनटी., टर्टल और भंजलाल द्वारा गोल्ड पार्टनर के रूप में और 6डीएक्स द्वारा सिल्वर पार्टनर के रूप में समर्थित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *