उत्तर बंगाल के विभिन्न जिलों में रथयात्रा की धूम

सिलीगुड़ी में इस्कॉन में रथ यात्रा की धूम

सिलीगुड़ी। पूरे विश्व के साथ साथ सिलीगुड़ी में भी रथ यात्रा उत्सव धूम धाम से मनाई जा रही है। श्री जगन्नाथ जी के रथ का उद्घाटन सिलीगुड़ी के मेयर गौतम देव ने किया। सिलीगुड़ी के पुलिस आयुक्त अखिलेश चतुर्वेदी भी कार्यक्रम में शामिल हुए। जयजीत चौधरी, अतिरिक्त महाधिवक्ता जलपाईगुड़ी सर्किट बेंच, प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता रतन बिहानी, पर्यावरणविद् एडवोकेट दीपज्योति चक्रवर्ती, मुन्ना प्रसाद, एमएमआईसी एसएमसी, राम कृष्ण साहा विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

रथयात्रा के दिन शक्तिगढ़ के श्री केशव गोस्वामी गौड़ी मठ में श्रद्धालुओं की भीड़

सिलीगुड़ी। रथयात्रा के दिन शक्तिगढ़ के श्री केशव गोस्वामी गौड़ी मठ में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखी गई। रथ में जगन्नाथ, बलराम और सुभद्रा देवी मौजूद हैं। जगन्नाथ, बलराम और सुभद्रा सभी भक्तों को रास्ते में दर्शन देते हैं। वे सभी सात दिनों के लिए मौसी का घर जा रहे है। शक्तिगढ़ मुख्य सड़क से रथयात्रा गुजर ही भक्तों का भारी समागम देखने को मिला।

जलपाईगुड़ी में रथयात्रा की धूम

जलपाईगुड़ी। आज रथ यात्रा है। बारिश को नजरअंदाज कर जलपाईगुड़ी में सुबह से ही रथयात्रा की तैयारी शुरू हो गई। श्री श्री जगन्नाथ गौड़ीय मठ में सुबह सात बजे से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। इस मौके पर जलपाईगुड़ी की पुरानी पुलिस लाइन स्थित श्री श्री जगन्नाथ गौड़ीय मठ की ओर से विशेष पहल की गई है। प्रचलित मान्यता के अनुसार साल में एक बार भगवान जगन्नाथ सात दिनों के लिए मौसी के घर आते हैं।

जलपाईगुड़ी में योगमाया काली बाड़ी को श्री श्री जगन्नाथ देव की मौसी का घर माना जाता है। गौड़ीय मठ से मंगलवार की सुबह से ही भगवान जगन्नाथ के भक्तों ने पूजा के साथ नाम संकीर्तन शुरू कर दिया। इस संबंध में गौड़ीय मठ की ओर से बताया गया कि आज दोपहर रथ शहर की परिक्रमा कर मौसी के घर पहुंचेगा। मठ के अधिकारियों ने बारिश को नजरअंदाज करते हुए कहा कि इस रथ यात्रा से श्रद्धालु अभिभूत होंगे।

कूचबिहार : मदनमोहन मंदिर में रथ यात्रा की धूम

कूचबिहार। मदनमोहन मंदिर से रथ पर सवार होकर अपनी मौसी के घर गए। रथ यात्रा आज शाम करीब 4:55 बजे मदनमोहन मंदिर के सामने से शुरू हुई। कूचबिहार के जिलाधिकारी व देवोतर न्यास बोर्ड के अध्यक्ष पवन कादियान ने रथ की रस्सी खींचकर रथ यात्रा की शुरुआत की। रथयात्रा के अवसर पर मदनमोहन मंदिर के सामने श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई।

मदनमोहन मंदिर से बसीर प्राण, कूचबिहार के टैगोर मदनमोहन गुंज बाड़ी के डांगरई मंदिर में मौसी के घर गए। राजपरिवार के कुलदेवता मदनमोहन अगले सात दिनों तक गुंजबाड़ी के डंगरई मंदिर में अपनी मौसी के घर रहने के बाद मदन मोहन मंदिर लौट आएंगे। वहीं गुंजबाड़ी में सात दिनों तक रथ मेला लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *