बच्चों के संग, राष्ट्रीय कवि संगम ने बरसाए हिन्दू नववर्ष के रंग

कोलकाता। हिन्दू नव वर्ष के शुभ अवसर पर कोलकाता के टालीगंज हिन्दी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के सभागार में, राष्ट्रीय कवि संगम पश्चिम बंगाल की दक्षिण चौबीस परगना इकाई द्वारा संस्था के प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. गिरधर राय के मार्गदर्शन में एक रंगा रंग काव्य समारोह का भव्य आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता प्रांतीय महामंत्री राम पुकार सिंह ने की। इस कार्यक्रम का अत्यंत ही सुन्दर संयोजन किया। जिला उपाध्यक्ष नगेन्द्र दूबे और कुशल संचालन किया जिला मंत्री विजय शर्मा “विद्रोही ने। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में विद्यालय के प्रधानाध्यापक विनोद कुमार पाण्डेय और विशिष्ट अतिथि के रूप में दक्षिण हावड़ा की अध्यक्ष हिमाद्रि मिश्रा की गरिमामयी उपस्थिति से कार्यक्रम में चार चाँद लग गए।

कार्यक्रम का शुभारम्भ कोकिल कंठी हिमाद्रि मिश्रा के द्वारा सुमधुर सरस्वती वंंदना की प्रस्तुति के साथ हुआ। मुख्य अतिथि विनोद कुमार पाण्डेय ने अपने वक्तव्य में आयोजित कार्यक्रम के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति के संवर्धन और संरक्षण के लिए राष्ट्रीय कवि संगम का प्रयास अति सराहनीय है। कार्यक्रमके प्रारम्भ में विद्यालय के दशम् वर्ग के छात्रों ने काव्य आवृत्ति पेश की जिनमें भरत सिंह, प्रिंस साव, पीयूष मल्लिक, सत्यम कुमार और रजनी कांत ठाकुर ने अपनी प्रस्तुति से सभी का दिल जीत लिया।

उसके पश्चात आरम्भ हुआ रंगारंग काव्य समारोह जिसमें विभिन्न रचनाकारों ने बेहतरीन स्वरचित रचनाएँ प्रस्तुत कर खूब तालियाँ बटोरी। इन रचनाओं में – राम अवतार सिंह की “आया बसंत बहार” नगेन्द्र कुमार दूबे की “नव वर्ष में कुछ इस तरह रहिए/जहाँ भी रहिए बस खुश रहिए।”, विजय शर्मा ‘विद्रोही’ की” तोङ गुलामी की मानसिकता संस्कृति अपनी अपनायेंगे/चैत्र प्रतिपदा को ही हम अपना नव वर्ष मनायेंगे।”, हिमाद्रि मिश्रा की “अन्न धन भरल अँगनमा हो रामा, मंजरल अमुवा।” और पुकार – गाजीपुरी की रचना “जियें इक दूसरे खातिर सही संस्कार आ जाए/सफल नव वर्ष हो सबका, उचित व्यवहार आ जाए।” सुनकर सभी श्रोता नव वर्ष के रंग में सराबोर होकर झूम उठे।

अध्यक्षीय वक्तव्य में राम पुकार सिंह ने विद्यालय के छात्रों और रचनाकारों का उनके द्वारा दी गई प्रस्तुतियों की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन वर्तमान पीढ़ी के लिए आवश्यक हैं। इस अवसर पर उमेेश कुमार उपाध्याय, सतीश कुमार पाण्डेय, सत्य नारायण साव और सुजय कुमार सिंह सहित अनेक सुधि जन उपस्थित थे। अंत में विद्यालय के वरिष्ठ अध्यापक संजय कुमार पाण्डेय ने धन्यवाद ज्ञापन कर कार्यक्रम को सुसंपन्न किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *