Ranji Trophy: नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले पार्थ ने 31 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

कोलकाता। सौराष्ट्र के बल्लेबाज पार्थ भुत ने नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए मंगलवार को रणजी ट्रॉफी के तीसरे क्वार्टर फाइनल में नाबाद शतक जड़कर 31 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। 25 साल के पार्थ ने पंजाब के खिलाफ नाबाद 111 रन बनाए और उनकी पारी की मदद से सौराष्ट्र पहली पारी में 303 रन बनाने में सफल रहा। पार्थ ने 155 गेंद में 11 चौके और चार छक्के लगाए। रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में नंबर नौ या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए यह किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है। इस मामले में पार्थ ने अतुल वासन का 31 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।

वासन ने मार्च 1992 में बंगाल के खिलाफ दिल्ली में नंबर 10 पर बल्लबाजी करते हुए 110 रन की पारी खेली थी।सौराष्ट्र ने 147 रन पर आठ विकेट गंवा दिए थे और उसका 200 के स्कोर तक भी पहुंचना मुश्किल लग रहा था। इसके बाद पार्थ क्रीज पर आए और उन्होंने तेज पारी खेलकर अपना शतक पूरा किया और टीम को भी 300 के पार भी करा दिया। जवाब में पंजाब ने बिना विकेट खोए तीन रन बना लिए थे। पंजाब अभी 300 रन पीछे है। प्रभसिमरन सिंह दो और नमन धीर एक रन बनाकर खेल रहे थे।

उत्तराखंड 116 रन पर ढेर
तेज गेंदबाज एम वेंकटेश की शानदार गेंदबाजी की मदद से कर्नाटक ने मंगलवार को रणजी ट्रॉफी के दूसरे क्वार्टर फाइनल में उत्तराखंड को पहली पारी में सस्ते में समेट दिया। वेंकटेश ने 36 रन देकर पांच विकेट लिए। उनके अलावा विद्वाथ कावेरप्पा और कृष्णप्पा गौतम को दो-दो विकेट मिले। कर्नाटक की गेंदबाजी के आगे उत्तराखंड के बल्लेबाज बेबस नजर आए और उनकी पूरी टीम 55.4 ओवर में 116 रन पर सिमट गई।

जवाब में कर्नाटक ने पहले दिन का खेल खत्म होने पर बिना विकेट गंवाए 123 रन बना लिए। कर्नाटक ने पहली पारी में सात रन की बढ़त हासिल कर ली है। कप्तान मयंक अग्रवाल 65 और रविकुमार समर्थ 54 रन बनाकर खेल रहे थे। मयंक ने अपनी नाबाद अर्धशतकीय पारी के दौरान 74 गेंद का सामना किया और सात चौके लगाए, जबकि रविकुमार ने 86 गेंद में नौ चौके और एक छक्का लगाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *