स्टेशनों पर मौजूद वॉटर टैंकर्स का ऑडिट करेगा रेलवे

कोलकाता। बर्दवान रेलवे स्टेशन पर 13 दिसंबर को 15 हजार गैलन की जल धारण क्षमता वाली विशाल ओवरहेड पानी की टंकी गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई और 30 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। इसके बाद पूर्वी रेलवे ने स्टेशन और आसपास मौजूद उन सभी पानी की टंकियों का स्वास्थ्य ऑडिट कराने का फैसला किया है, जो राज्य में कुछ वर्षों से अधिक समय से पुरानी हैं।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ऑडिट पूर्वी रेलवे के सभी मुख्य डिवीजनों में किया जाएगा और निष्कर्षों के आधार पर, इन सभी पानी टैंकों के लिए भविष्य की कार्रवाई तय की जाएगी। इस बीच, बर्दवान स्टेशन पर ढही हुई पानी की टंकी के नमूने फोरेंसिक जांच के लिए भेजे गए हैं और निष्कर्ष उपलब्ध होने के बाद, रेलवे उन कारणों के बारे में स्पष्ट हो जाएगा, जिनके कारण वह ढह गईं।

रेलवे के अधिकारी ने कहा कि संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञों को शामिल करते हुए स्वास्थ्य ऑडिट करने के लिए अत्यधिक परिष्कृत तकनीक का उपयोग किया जाएगा। इसके ऑडिट के तहत लाए जाने वाले प्रमुख निष्कर्षों में इन टैंकों की वर्तमान स्वास्थ्य अवस्था में अधिकतम जल वहन क्षमता, वर्षों के उपयोग के कारण टैंकों के आंतरिक भाग में क्षरण की सीमा और धारण क्षमता की स्थितियां शामिल होंगी।

उल्लेखनीय है कि टंकी ढह जाने से तीन लोगों की मौत हो गई और 30 से अधिक घायल हो गए। फिलहाल, घायलों में से 10 लोगों का स्थानीय अस्पताल में इलाज चल रहा है। इधर पश्चिम बंगाल पुलिस ने रेलवे के खिलाफ हत्या की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *