युवतियों को नग्न घुमाने के वीडियो पर बोले राहुल : ‘PM की चुप्पी ने मणिपुर को अराजकता की ओर धकेल दिया’

नई दिल्ली। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हिंसा प्रभावित मणिपुर में दो महिलाओं को नग्न घुमाने की घटना की निंदा करते हुए कहा कि पूर्वोत्तर राज्य में जातीय हिंसा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी और निष्क्रियता के कारण वहां अराजकता है। अगर देश के मूल विचार पर हमला किया गया तो ‘इंडिया’ नहीं बचेगा। मणिपुर में भीड़ द्वारा दो युवतियों को सड़क पर नग्न घुमाने का भयावह वीडियो सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित किया गया है, जिसकी व्यापक निंदा हो रही है और सख्त कार्रवाई की मांग की जा रही है।

इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (आईटीएलएफ) ने दावा किया कि 4 मई को दोनों महिलाओं को नग्न अवस्था में घुमाने के बाद धान के खेत में उनके साथ सामूहिक दुष्‍कर्म किया गया। उन्होंने अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। राहुल गांधी ने एक ट्वीट में कहा, “प्रधानमंत्री की चुप्पी और निष्क्रियता ने मणिपुर को अराजकता की ओर धकेल दिया है। जब मणिपुर में इंडिया के विचार पर हमला किया जा रहा है तो इंडिया चुप नहीं रहेगा। हम मणिपुर के लोगों के साथ खड़े हैं। शांति ही आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता है।”

उनकी बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी पूछा कि क्या ऐसे दृश्य सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को परेशान नहीं करते? कांग्रेस नेता ने हिंदी में एक ट्वीट में कहा, “मणिपुर से आ रहे यौन हिंसा के दृश्य दिल दहलाने वाले और परेशान करने वाले हैं। ऐसी हिंसा की निंदा करने के लिए शब्द कम पड़ जाएंगे। हिंसा का सबसे ज्यादा खामियाजा महिलाओं और बच्चों को भुगतना पड़ता है।”

उन्होंने सवाल किया, “मणिपुर में शांति के प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए हम सभी को एक स्वर में हिंसा की निंदा करनी चाहिए। केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री मणिपुर में हिंसक घटनाओं पर आंखें मूंदकर क्यों बैठे हैं? क्या ऐसी तस्वीरें और हिंसक घटनाएं उन्हें परेशान नहीं करती हैं।” .

महिला कांग्रेस की कार्यवाहक अध्यक्ष नेट्टा डिसूजा ने भी एक वीडियो संदेश में सरकार पर हमला बोलते हुए कहा, “मानवता हजारों मौतें मर चुकी है। मणिपुर में जो कुछ भी हो रहा है, वह मानवाधिकार हनन का गंभीर चिंता का विषय है। दुनिया हमें देख रही है। डिसूजा ने पूछा, “अगर यह भाजपा सरकार महिलाओं को लज्जित और अपमानित होने, नग्न घुमाने से नहीं रोक सकती, तो इसे बर्खास्त कर दिया जाना चाहिए। मोदी सरकार को मणिपुर में राष्ट्रपति शासन लगाने से कौन रोक रहा है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *