मेरी अनुपस्थिति में अच्छी तरह जिम्मेदारी निभायेगा रहाणे : कोहली

एडीलेड : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अजिंक्य रहाणे का समर्थन करते हुए कहा कि जब वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद पितृत्व अवकाश पर जायेंगे तो यह उप कप्तान टीम की अगुआई करने की जिम्मेदारी शानदार तरीके से निभायेगा। कोहली ने कहा कि उनके और रहाणे के बीच रिश्ता ‘भरोसे और आपसी सम्मान’ का रहा है। वह गुरूवार से शुरू हो रहे दिन-रात्रि मैच के बाद अपने पहले बच्चे के जन्म के लिये घर लौट जायेंगे जिससे रहाणे बचे हुए तीन टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी निभायेंगे।

यह पूछने पर कि उनकी अनुपस्थिति में रहाणे किस तरह का प्रदर्शन करेंगे तो उन्होंने कहा, ‘‘पहले तो हमारी इतने वर्षों में आपसी समझ बहुत अच्छी है और एक दूसरे का सम्मान करते हैं। हमने एक साथ बल्लेबाजी करते हुए काफी भागीदारियां निभायी हैं जो एक दूसरे पर भरोसे और समझ पर बनी हैं कि टीम के लिये क्या करने की जरूरत है। ’’

उनका मानना है कि दोनों जानते हैं कि यह टीम कैसे काम करती है। उन्होंने कहा, ‘‘दो अभ्यास मैचों, टूर मैचों में रहाणे ने काफी काम किया है, वह काफी संयमित दिखा और वह हमारी टीम की मजबूती को जानता है और हमें क्या करना चाहिए, यह भी। कोहली ने स्पष्ट किया कि रहाणे उनके द्वारा बनायी गयी रूपरेखा का पालन करेगा और जहां तक दोनों का संबंध है तो इसमें कोई अस्पष्टता नहीं है।

वह काफी आत्मविश्वास से भरे दिखे, उन्होंने कहा, ‘‘हम जिस टीम के साथ खेलते हैं, हम पहले ही उस रूपरेखा को जानते हैं और हम क्या करना चाहते हैं इसलिये हम बिलकुल ही समान स्तर पर हैं और मुझे पूरा भरोसा है कि वह मेरी अनुपस्थिति में शानदार काम भी करेगा। कोहली जाने से पहले रहाणे के लिये मजबूत आधार बनाने पर ध्यान लगाये हैं। उन्होंने कहा, ‘‘जब तक मैं यहां हूं, मेरा ध्यान कप्तानी और नेतृत्व करने और बतौर खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर लगा है और मेरे जाने के बाद, मुझे पूरा भरोसा है कि रहाणे शानदार काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *