फिरकी में फंसे प्रोटियाज, भारत ने 2-1 से जीती सीरीज

नयी दिल्ली। भारत ने स्पिन गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद शुभमन गिल की 49 रन की पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका को तीसरे एकदिवसीय मैच में मंगलवार को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीत ली। दक्षिण अफ्रीका पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 99 रन पर सिमट गयी, जिसके बाद भारत ने 100 रन का लक्ष्य 19.1 ओवर में तीन विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। भारत की ओर से स्पिनरों ने दर्शनीय प्रदर्शन करते हुए आठ विकेट झटके। कुलदीप यादव ने चार विकेट अपने नाम किये जबकि शाहबाज़ अहमद और वाशिंगटन सुंदर ने दो-दो विकेट लिये। इसके अलावा मोहम्मद सिराज ने भी दो विकेट चटकाये।

गिल ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 57 गेंदों पर आठ चौकों के साथ 49 रन बनाये, हालांकि वह एकदिवसीय क्रिकेट में अपने चौथे अर्द्धशतक से चूक गये और लक्ष्य से सिर्फ तीन रन की दूरी पर आउट हो गये। इसके बाद श्रेयस अय्यर ने छक्का लगाकर भारत को जीत तक पहुंचाया। भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और स्पिनर शुरू से ही दक्षिण अफ्रीका पर हावी रहे। सुंदर ने पारी के तीसरे ओवर में सलामी बल्लेबाजी क्विंटन डी कॉक को छह रन पर चलता किया।

मोहम्मद सिराज ने यानेमन मलान (15) और रीज़ा हेंड्रिक्स (03) का विकेट निकाला, लेकिन इसके बाद की पारी पूरी तरह से फिरकी गेंदबाजों के नाम रही। शाहबाज़ ने एडेन मार्करम को नौ रन पर चलता किया, जबकि सुंदर ने कप्तान डेविड मिलर को सात रन पर बोल्ड किया। हेनरिक क्लासेन ने दक्षिण अफ्रीका को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने का प्रयास किया, लेकिन वह भी 42 गेंदों पर चार चौकों के साथ 34 रन बनाकर शाहबाज़ का शिकार हो गये।

कुलदीप (18/4) ने 26वें ओवर में बिना रन दिये ब्योर्न फोर्टिन और आनरिक नॉर्खेया का विकेट निकाला। दक्षिण अफ्रीका के आठ बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके और मार्को जैनसेन (14) का विकेट गिरने के साथ प्रोटियाज की पारी को 27.1 ओवर में 99 रन पर समाप्त हुई। यह दक्षिण अफ्रीका का भारत के खिलाफ सबसे छोटा और एकदिवसीय क्रिकेट में उनका चौथा सबसे छोटा स्कोर है।

भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए तेज़ शुरुआत की और गिल ने शिखर धवन के साथ पहले विकेट के लिये छह ओवर में 42 रन जोड़े। धवन हालांकि आठ रन के निजी स्कोर पर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रनआउट हो गये। धवन तीन मैचों की सीरीज में चार, 13 और आठ के निजी स्कोर के साथ कुल 25 रन ही जोड़ सके। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आये किशन (10) ने दो चौके जड़े, लेकिन फोर्टिन ने उन्हें विकेटकीपर डी कॉक के हाथों कैच आउट करवा दिया।

इसके बाद विकेट पर आये अय्यर ने गिल के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिये 39 रन की साझेदारी की। जब भारत को तीन रनों की दरकार थी तब गिल 49 रन के स्कोर पर लुंगी एनगिडी की गेंद पर पगबाधा हो गये। इसके बाद अय्यर ने छक्का लगाकर भारत को जीत दिलाई। अय्यर ने 28 रनों की अपनी नाबाद पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाये, जबकि संजू सैमसन दो रन बनाकर नाबाद रहे। इस जीत के साथ भारत ने एकदिवसीय सीरीज 2-1 से अपने नाम की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *