जादवपुर विश्वविद्यालय के अस्थायी कुलपति बने प्रोफेसर बुद्धदेव साव

कोलकाता। जादवपुर विश्वविद्यालय में प्रथम वर्ष के छात्र के मौत के बाद जारी गहमा गहमी के बीच प्रोफेसर डा बुद्धदेव साव को विश्वविद्यालय का अस्थायी कुलपति बनाया गया है। राज्यपाल और जादवपुर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति सी. वी. आनंद बोस ने प्रोफेसर बुद्धदेव साव को विश्वविद्यालय का अस्थायी कुलपति नियुक्त किया। वह जादवपुर विश्वविद्यालय के गणित विभाग में प्रोफेसर हैं। वे यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र और प्रोफेसर पूर्व मेदिनीपुर के तमलुक के रहने वाले हैं।

दरअसल इसी सप्ताह राज्यपाल से उनको कुलपति नियुक्त किए जाने पर चर्चा हुई थी। कयास लगाए जा रहे थे कि राज्यपाल अगले हफ्ते उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपने वाले हैं। इसी बीच राजभवन की ओर से घोषणा की गयी कि प्रोफेसर बुद्धदेव अस्थायी कुलपति का कार्यभार संभालेंगे।

उल्लेखनीय है कि सुरंजन दास ने 31 मई को जादवपुर विश्वविद्यालय के कुलपति पद से इस्तीफा दे दिया था। फिर चार अगस्त को इंजीनियरिंग विभाग प्रोफेसर और अस्थायी कुलपति प्रोफेसर अमिताभ दत्ता ने भी इस्तीफा दे दिया। पांच दिन बाद प्रथम वर्ष के छात्र की मुख्य छात्रावास में अप्रत्याशित मृत्यु हो गई। इसके 10 दिन बाद राज्यपाल ने प्रोफेसर बुद्धदेव साव को अस्थायी कुलपति नियुक्त कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *