पर्थ में की गई तैयारियां काम आई : भुवनेश्वर

सिडनी। स्विंग गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार आस्ट्रेलिया में चल रहे आईसीसी टी20 विश्व कप की तैयारी में खेल के सबसे छोटे प्रारूप में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ दो स्पैल में अच्छी गेंदबाजी की और चार ओवर में 21 रन देकर एक विकेट हासिल किया, भारत के शुरूआती मैच में 1-0-8-1 के अपने आखिरी स्पैल में शाहीन शाह अफरीदी का विकेट हासिल किया, जिससे खचाखच भरे मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर आखिरी गेंद पर उनकी टीम ने मैच जीता था। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में नीदरलैंड के खिलाफ गुरुवार को भुवनेश्वर ने दो मेडन ओवरों के साथ शुरूआत की, एक विकेट भी लिया। फिर 3-2-9-2 के साथ शानदार गेंदबाजी की।

इसके लिए, भुवनेश्वर ने नौ दिवसीय प्रशिक्षण को जिम्मेदार ठहराया, जो रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम ने पर्थ में इस आयोजन से पहले किया था, जो टीम के शानदार प्रदर्शन के लिए अहम साबित हुआ। भारत ने रविवार को सुपर 12 लीग ग्रुप 2 शुरूआती मुकाबला जीतने के लिए पाकिस्तान को चार विकेट से हरा दिया था और इसके बाद नीदरलैंड के खिलाफ 56 रनों की जीत के साथ छह-टीम तालिका में चार अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गया।

नीदरलैंड के खिलाफ मैच के बाद भुवनेश्वर ने कहा, “पर्थ में हमने जो तैयारी की थी वह महत्वपूर्ण साबित हुई और फिर पाकिस्तान के खिलाफ पहला मैच जीतना महत्वपूर्ण था।” उत्तर प्रदेश के इस गेंदबाज ने कहा कि हालांकि टीम को पाकिस्तान के खिलाफ मैच में एमसीजी पर कुछ स्विंग की उम्मीद थी, लेकिन तेज गेंदबाजों को जितनी स्विंग मिली, उससे उनकी उम्मीदें बढ़ गईं।

शुरूआती मैच में एमसीजी में दोनों टीमों की शुरूआत खराब रही। जबकि पाकिस्तान ने 8 विकेट पर 159 रन बनाए, भारत ने विराट कोहली की 53 गेंदों में नाबाद 82 और पांचवें विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी की बदौलत लक्ष्य का पीछा करने में कामयाब रहे , जिसमें हार्दिक पांड्या ने 40 रन बनाए। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के अब तक के प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर भुवनेश्वर ने इसकी सराहना की। उन्होंने कहा, “उन्होंने आश्चर्यजनक रूप से अच्छी गेंदबाजी की है। वह हमेशा हमसे यह पूछने की कोशिश करते हैं कि विरोधी बल्लेबाजों को कैसे गेंदबाजी करनी है।

वह अपने पहले विश्व कप में वास्तव में अच्छा कर रहे हैं।” भुवनेश्वर को लगा कि टीम ने पर्थ में नौ दिनों के लिए प्रशिक्षण लिया है, जो रविवार को उसी पश्चिमी आस्ट्रेलियाई शहर में अपने अगले मैच में अच्छी स्थिति में रखेगा। उन्होंने आवश्यक ओवर-रेट को बनाए नहीं रखने के लिए क्षेत्ररक्षण टीम को दंडित करने के लिए नए लागू किए गए नियम का भी स्वागत किया। उन्होंने कहा, “ओवर रेट में सुधार हुआ है और मुझे लगता है कि समय सीमा के भीतर ओवर खत्म करना एक अच्छा नियम है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *