प्रथमेश जावकर ने पुरुषों की कंपाउंड स्पर्धा में रजत पदक जीता

हर्मोसिलो (मेक्सिको)। भारतीय तीरंदाज प्रथमेश जावकर पुरुषों की कंपाउंड स्पर्धा में पोडियम पर शीर्ष स्थान से चूक गए और उन्हें तीरंदाजी विश्व कप फाइनल 2023 में यहां स्वर्ण पदक मैच में डेनमार्क के मैथियास फुलर्टन से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा। एक रोमांचक मुकाबले में, तनाव अपने चरम पर पहुंच गया क्योंकि मैच पांच सेटों के बाद असाधारण 148-148 टाई के साथ समाप्त हुआ। इसके बाद हुए नाटकीय शूट-ऑफ में, दोनों तीरंदाजों ने परफेक्ट 10 लगाकर अपने अविश्वसनीय कौशल का प्रदर्शन किया।

हालांकि, यह फुलर्टन था, जो विजयी हुआ, क्योंकि उसका तीर लक्ष्य के केंद्र के बिल्कुल करीब था। जावकर के दिन की शुरुआत क्वार्टर फाइनल में दुनिया के पांचवें नंबर के खिलाड़ी इतालवी मिगुएल बेसेरा के खिलाफ 149-141 की शानदार जीत के साथ हुई। इसके बाद उन्होंने दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी नीदरलैंड के माइक श्लोसेर के खिलाफ परफेक्ट 150 का स्कोर बनाया और दूसरे वरीय तीरंदाज को एक अंक से हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की।

भारतीय खिलाड़ी ने हुंडई तीरंदाजी विश्व कप दौरे पर अपने पहले सीज़न में 33वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी के रूप मेंशंघाई स्टेज 2 में स्वर्ण पदक जीतकर बड़ी छाप छोड़ी थी। 2015 में तीरंदाजी विश्व कप फाइनल में रजत पदक जीतने वाले पुरुष कंपाउंड तीरंदाज, अभिषेक वर्मा, श्लोसेर से कांस्य पदक मैच 150-149 से हारने के बाद पदक से चूक गए।

वर्मा ने श्लोसेर के खिलाफ कांस्य पदक प्लेऑफ़ में दिन का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, पांच सेटों में 149 अंक बनाए। हालाँकि, सटीक 150 का स्कोर बनाकर डच विजयी हुए। महिलाओं की कंपाउंड स्पर्धा में, मौजूदा विश्व चैंपियन अदिति गोपीचंद स्वामी को क्वार्टर फाइनल में डेन तंजा गेलेंथिएन के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। पांच सेटों में स्कोर 145 के बराबर होने के बाद, टाई-ब्रेकर में 10-9 की जीत के साथ गेलेंथिएन सेमीफाइनल में पहुंच गए।

ज्योति सुरेखा वेन्नम, जो इस साल की शुरुआत में बर्लिन में विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा थीं, भी कोलंबिया की मौजूदा चैंपियन सारा लोपेज से 144-149 से हारकर अंतिम आठ में बाहर हो गईं, जिन्होंने आगे चलकर जीत हासिल की। फाइनल में तंजा गेलेंथिएन को हराकर आठवां विश्व खिताब जीता। विश्व कप फाइनल में रिकर्व वर्ग में भारत के एकमात्र प्रतिनिधि धीरज बोम्मदेवरा रविवार को एक्शन में होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *