Modi

ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम मोदी बोले- “भारत बनेगा दुनिया का विकास इंजन”

नयी दिल्ली। भारत के आर्थिक सुधारों और तकनीकी क्षेत्रों में तेज़ी से आगे बढ़ने का ज़िक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत आने वाले सालों में दुनिया के विकास इंजन के रूप में उभरेगा। दक्षिण अफ़्रीका के जोहानिसबर्ग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी बात रखते हुए कहा कि  भारत के लोगों ने प्रण लिया है कि साल 2047 तक हमारा देश विकसित देश बन जाएगा। जनेस काउंसिल ने आर्थिक सहयोग को बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग में संबोधन देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत जल्द ही 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था होगा और आने वाले सालों में दुनिया का विकास इंजन होगा। उन्होंने कहा, “ वैश्विक अर्थव्यवस्था में उथल-पुथल के बावजूद, भारत आज दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था है। बहुत जल्द भारत पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

इसमें बिल्कुल भी संदेह नहीं है कि आने वाले सालों में भारत दुनिया का विकास इंजन बनेगा और इसका कारण ये है कि भारत ने संकट और कठिनाइयों को आर्थिक सुधार के अवसरों में बदल दिया है। भारत के लोगों ने संकल्प लिया है कि साल 2027 तक भारत विकसित देश होगा।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 से 24 अगस्त तक दक्षिण अफ़्रीका दौरे पर हैं, यहां वो जोहानिसबर्ग में चल रहे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। माना जा रहा है कि पीएम मोदी इस दौरे पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *