स्वामी विवेकानंद के पुनर्जन्म हैं पीएम मोदी : सौमित्र खान

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के बिष्णुपुर के भाजपा सांसद सौमित्र खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वामी विवेकानंद के पुनर्जन्म के रूप में प्रतिष्ठित किया, जिससे राजनीतिक विरोधियों की कड़ी आलोचना हुई, जिन्होंने जोर देकर कहा कि भगवा खेमे की बंगाल के प्रतीकों के लिए घोर उपेक्षा सांसद द्वारा फिर से रेखांकित की गई थी। इस बयान से बंगाल बीजेपी के लिए फिर से एक गंभीर नुकसान हुआ और पार्टी ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की कि वह खान की टिप्पणी से खड़ी नहीं है। विवेकानंद की 161 वीं जयंती के अवसर पर बिष्णुपुर में विवेकानंद की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित करने वाले एक कार्यक्रम के मौके पर खान ने कहा, “स्वामीजी हमारे लिए देवतुल्य हैं।

वह युवाओं के लिए एक आदर्श हैं। मोदीजी ने अपनी मां को खोने के बाद भी खुद को राष्ट्र के लिए समर्पित कर दिया।’ “स्वामीजी नबरूपे नरेंद्र मोदी होये जन्मोगरोने कोरेछेन, अमर मोने होए। (इससे मुझे लगता है कि नरेंद्र मोदी स्वामीजी के अवतार हैं)। खान की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए बेलूर मठ के महासचिव स्वामी सुविरानंद ने कहा: “श्री रामकृष्ण ने खुद कहा था कि स्वामीजी सप्तर्षि मंडल के सात ऋषियों में से एक थे।

उन्होंने घोषणा की थी कि स्वामीजी शिव के अवतार थे। स्वयं ठाकुर के अनुसार, स्वामीजी जैसा कोई फिर कभी नहीं होगा। इसलिए स्वामीजी की तुलना किसी से नहीं की जा सकती। मुझे लगता है कि जो कुछ भी कहा गया है वह वक्ता की भावना और कल्पना का परिणाम है। मुझे यह भी विश्वास है कि जिस व्यक्ति के बारे में यह कहा गया है, वह इसे स्वीकार नहीं करेगा।”

बता दें कि खान मोदी और विवेकानंद के बीच तुलना करने वाले पहले भाजपा नेता नहीं हैं। इससे पहले, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 21वीं सदी में भारत को विश्व मंच की अग्रिम सीट पर ले जाने का श्रेय मोदी को दिया था, जिसमें कहा गया था कि नरेंद्र नाथ दत्ता की आत्मा- मानवतावादी भिक्षु का जन्म नाम- वर्तमान प्रधान मंत्री के शरीर में प्रवेश कर गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *