सटीक एक्जिस्ट पोल! 4 जून 2024 को असली नतीजे- हैट्रिक पक्की!

विपक्ष का सुपड़ा साफ व पक्ष सत्ता से बाहर होगा इन दोनों संभावनाओं पर पूर्ण विराम लगना तय- भारतीय निर्वाचन आयोग का सभी का आभार जताना सराहनीय- एडवोकेट किशन सनमुखदास भावनानी गोंदिया

एडवोकेट किशन सनमुखदास भावनानी, गोंदिया, महाराष्ट्र। वैश्विक स्तर पर लोकतंत्र के महापर्व की गूंज का आगाज कर भारत ने अपने सबसे बड़े लोकतंत्र के महापर्व का दम दिखा दिया है। 19 अप्रैल से 1 जून 2024 तक लगातार सात चरणों की सफलता से अपनी मंजिल को पाने वाले चुनाव आयोग द्वारा मतदाताओं, राजनीतिक दलों, मतदान मशीनरी और मतदान को सफल बनाने में शामिल सभी लोगों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया है। भारत नें इतिहास रच दिया है, अब पूरी दुनिया की निगाहें 4 जून 2024 को होने वाली मतगणना पर लगी हुई है, जिसमें वोटिंग मशीनों में बंद उम्मीदवारों के भाग्य खुलेंगे और ताज किसके सर होगा इसका निर्णय हो जाएगा तथा 18वीं लोकसभा का गठन होकर सरकार बनेगी, फिर देश विकास की पटरी पर दौड़ने लगेगा। बता दें कि 1 जून 2024 को शाम 5 बजे जैसे ही मतदान समाप्त हुआ इधर पूरे मीडिया जगत में एग्जिट पाल की धूम मच गई। अनेक एजेंसीयों ने जो एग्जिट पोल करके रखे थे, धड़ाधड़ एक के बाद एक सभी सोशल, प्रिंट, इलेक्ट्रानिक मीडिया में खुलने लगे।

मैं स्वयं भी पूरे सात चरणों पर मीडिया के माध्यम से नजर लगाए बैठा था और 1 जून 2024 को शाम 5 बजे के बाद रात्रि 2 बजे तक टीवी चैनलों और सोशल मीडिया पर लगातार नजर लगाए बैठा था चैनलों पर डिबेट को बहुत ध्यान से सुना और करीब 9 एजेंसियों के एक्जिस्ट पोल का सटीक विश्लेषण कर इस बात पर पहुंचा हूं कि सत्ताधारी पार्टी का नारा अबकी बार 400 पार व 50 प्रतिशत से अधिक वोटिंग शेयर की कामना शायद अधूरी रह जाएगी तथा विपक्ष का सुपड़ा साफ वाली बात भी अधूरी रहेगी तथा विपक्ष की आवाज कि पक्ष सत्ता से बाहर होगा यह भी अधूरा ही रह जाएगा। यानी इन सभी बातों पर 4 जून 2024 को फुलस्टाफ लग जाएगा। परंतु एक बात निश्चित है कि अबकी बार हैट्रिक पक्की है, यानें सत्ताधारी पार्टी की सरकार बनेगी और माननीय पीएम द्वारा हैट्रिक लगाना तय है। चूंकि 400 प्लस सीटें व 50 प्रतिशत वोटिंग शेयर मिलने की संभावना कम है, इसलिए आज हम मीडिया में उपलब्ध जानकारी के सहयोग से इस आर्टिकल के माध्यम से चर्चा करेंगे, सटीक एक्जिस्ट पोल, 4 जून 2024 को असली नतीजे, हैट्रिक पक्की है।

साथियों बात अगर हम 1 जून 2024 को करीब 9 एग्जिट पोलों के पोल की करें तो, 9 एग्जिट पोल के अब तक आए डेटा के मुताबिक, पोल ऑफ पोल्स में भाजपा को 334, कांग्रेस को 136 और अन्य को 50 सीटें मिलती दिख रही हैं। गठबंधन की बात करें तो एनडीए को 348 और इंडिया को 148 सीटों का अनुमान है। 12 राज्यों का डेटा अभी नहीं आया है। हिंदी पट्टी के राज्य उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली में भाजपा को एकतरफा बढ़त का अनुमान बताया गया है। इन राज्यों की 90 प्रतिशत से ज्यादा सीटों पर भाजपा की जीत तय मानी जा रही है। एमपी की 29 सीटों में से भाजपा को 28 से 29 और वहीं राजस्थान में भी 23 से 25 सीटें मिलने का अनुमान है। उत्तरप्रदेश में 69 से 74 और छत्तीसगढ़ में 11 की 11 सीटें आ सकती हैं। बंगाल में उलटफेर होता दिख रहा है। यहां भाजपा को 26 से 31 सीटें मिलने के आसार हैं। बता दें लोकसभा चुनाव 2024 के सातों चरण के मतदान संपन्‍न हो गए है। 543 लोकसभा सीटों के परिणाम ईवीएम में कैद हो गए हैं।

अब लोगों को बेसब्री से इस बात का इंतजार है कि देश में अगली सरकार किसकी बनने जा रही है। क्‍या देश में तीसरी बार वही सरकार आने वाली है या फिर कुछ उलटफेर होगा? विपक्षी गठबंधन इंडिया भी इस बार जीत का दावा कर रहा है। देश में अगली सरकार किसकी बनेगी, ये तो 4 जून को ही पता चल पाएगा, लेकिन उससे पहले एग्जिट पोल के रिजल्‍ट सामने आ गए हैं। सभी चैनलों के पोल के मुताबिक फिर से यही सरकार आ रही है, लेकिन एनडीए 400 पार जाती नहीं दिख रही है। चार जून को आने वाले लोकसभा चुनाव 2024 के फाइनल नतीजों से पहले शनिवार को एग्जिट पोल के परिणाम जारी कर दिए गए। मोटे तौर पर देखें, तो ज्यादातर एग्जिट पोल में एक बार फिर देश में एनडीए की सरकार बनती हुई नजर आ रही है। भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को इस बार 350 से ज्यादा सीटों पर जीत मिल सकती है। वहीं, विपक्षी गठबंधन इंडिया करीब 150 सीटों पर सिमटता हुआ नजर आ रहा है।

साथियों बात अगर हम भारतीय चुनाव आयोग द्वारा सभी का आभार व्यक्त करने की करें तो, भारत ने आज इतिहास रच दिया है। 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान शुरू होने और 7 चरणों के साथ आम चुनाव 2024 के लिए मतदान आज संपन्न हो गया। देश के मतदाताओं ने 18वीं लोकसभा के गठन के लिए मतदान करने का अपना सबसे प्रिय अधिकार का इस्तेमाल किया है। भारतीय लोकतंत्र और भारतीय चुनावों ने फिर से जादू कर दिया है। महान भारतीय मतदाताओं ने अपनी जाति, पंथ, धर्म, सामाजिक, आर्थिक और शैक्षिक पृष्ठभूमि से परे जाकर एक बार फिर यह कर दिखाया है। वास्तव में असली विजेता भारतीय मतदाता हैं। मुख्य निर्वाचन आयुक्त, दोनों चुनाव आयुक्त और भारत निर्वाचन आयोग परिवार मतदाताओं के प्रति बहुत आभारी हैं, जिन्होंने कई चुनौतियों और दुविधाओं को पार करते हुए मतदान केंद्र तक पहुंचने में सफलता पाई। निर्वाचन आयोग ने पूरी ईमानदारी से सभी मतदाताओं के प्रति आभार व्यक्त करते हुए उनकी प्रशंसा की है।

अपनी जबरदस्त भागीदारी के माध्यम से, मतदाताओं ने भारतीय संविधान के संस्थापकों द्वारा व्यक्त विश्वास को पूरा किया है, जब उन्होंने आम भारतीय को मताधिकार का अधिकार सौंपा था। लोकतांत्रिक प्रक्रिया में लोगों की व्यापक भागीदारी भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों और भावना की पुष्टि करती है। भारत निर्वाचन आयोग ने सुरक्षा बलों सहित पूरी चुनाव मशीनरी के प्रति भी आभार व्यक्त किया है, जिन्होंने देश भर में मतदाताओं को सुचारु, शांतिपूर्ण और उत्सव का माहौल प्रदान करने, प्रतिकूल मौसम, दुर्गम इलाकों जैसी चुनौतियों का सामना करने और विविधतापूर्ण जनसंख्या के बीच कानून व व्यवस्था का प्रबंधन करने में समर्पण और प्रतिबद्धता दिखाई।आयोग सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों का भी आभार व्यक्त करता है, जो भारतीय चुनावों की महत्वपूर्ण केन्द्र-बिन्दु हैं।

आयोग प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया के योगदान के लिए भी आभारी है।आयोग ने हमेशा मीडिया को स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों के लिए सहयोगी माना है। शतायु, बुजुर्गों, दिव्यांगजनों और थर्ड जेंडरों द्वारा डाले गए वोटों का महत्व कई लोगों, खासकर युवाओं के लिए प्रेरणा है, जो लोकतंत्र को और आगे ले जाएंगे। भारत निर्वाचन आयोग की इच्छा है कि भारत की अगली पीढ़ी के मतदाता इस भागीदारी को और भी अधिक ऊंचाइयों तक ले जाएंगे। मतदान के दौरान मतदाताओं, राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों, चुनाव कर्मियों और सुरक्षा बलों के सामूहिक प्रयासों ने भारतीय लोकतंत्र को मजबूत किया है, जो बहुत सम्मान और प्रशंसा के योग्य है। देश के लोगों ने सामूहिक प्रयासों के बल पर लोकतंत्र के चक्र को निरंतर सक्रिय रखा है।

साथियों बात अगर हम 4 जून 2024 को मतगणना और रुझानों पर चुनाव आयोग द्वारा जानकारी देने की करें तो, आम चुनाव 2024 – मतगणना के दिन प्राप्त होने वाले रुझानों और नतीजों की जानकारी लोकसभा, आम चुनाव 2024 और आंध्र प्रदेश एवं ओडिशा की राज्य विधानसभाओं तथा विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनावों के लिए मतों की गिनती 4 जून, 2024 मंगलवार को सुबह 8 बजे से होगी। सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश की राज्य विधानसभा के लिए आम चुनाव के संदर्भ में मतों की गिनती 2 जून, 2024 रविवार को सुबह 6 बजे से शुरू होगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) ने दोनों चुनाव आयुक्त के साथ सभी मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ) और रिटर्निंग ऑफिसर्स (आरओ) के साथ मतगणना के दिन की तैयारियों की समीक्षा की।

आरओ/एआरओ द्वारा विधानसभा क्षेत्र/ संसदीय क्षेत्र के लिए दर्ज किए गए डेटा के अनुसार मतगणना के रुझान और नतीजे भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) की वेबसाइट पर यूआरएलके साथ-साथ वोटर हेल्पलाइन ऐप, आईओएस और एंड्रॉइड मोबाइल ऐप दोनों पर उपलब्ध होंगे। वोटर हेल्पलाइन ऐप को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। उपयोगकर्ता वोटर हेल्पलाइन ऐप से निर्वाचन क्षेत्रवार या राज्यवार नतीजों के साथ-साथ जीतने वाले/बढ़त हासिल करने या पिछड़ने वाले उम्मीदवार का विवरण जानने के लिए उपलब्ध फिल्टर का उपयोग कर सकते हैं। वीएचए डाउनलोड करने के लिए लिंक: मतगणना प्रबंधन, मतों की गिनती की प्रक्रिया और ईवीएम/वीवीपीएटी के भंडारण के लिए आयोग के व्यापक निर्देश पहले से ही ईसीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं, जिन्हें यहां देखा जा सकता है।

एडवोकेट किशन सनमुखदास भावनानी : संकलनकर्ता, लेखक, कवि, स्तंभकार, चिंतक, कानून लेखक, कर विशेषज्ञ

अतः अगर हम उपरोक्त पूरे विवरण का अध्ययन कर इसका विश्लेषण करें तो हम पाएंगे कि 400 प्लस सीटों व 50 प्रतिशत वोटिंग शेयर मिलने पर संशय कायम! सटीक एक्जिस्ट पोल- 4 जून 2024 को असली नतीजे- हैट्रिक पक्की। विपक्ष का सुपड़ा साफ, व पक्ष सत्ता से बाहर होगा इन दोनों संभावनाओं पर फुलस्टॉप लगना तय- भारतीय निर्वाचन आयोग ने सभी का आभार जताना सराहनीय है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *