पादरी ने कहा- भूखे रहने से मिलेंगे प्रभु ईशा मसीह….400 लोगों ने भूख से तड़पकर दे दी जान

किलिफि। केन्या के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र किलिफि काउंटी में 12 और शवों के मिलने के बाद यहां भुखमरी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 403 हो गयी। प्राप्त जानकारी के मुताबिक एक फर्जी पादरी ने अपने अनुयायियों से भुखे रहने की अपील की थी। क्षेत्रीय आयुक्त रोडा ओन्यंचा ने बताया कि इस सिलसिले कोई नई गिरफ्तारी नहीं हुई है। इस संबंध में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भूखा रहने से यीशु मसीह के मिलने की बात को मानने वाले एक पंथ के अनुयायियों के 12 और शव मिले हैं।

सिटीजन न्यूज चैनल ने अपनी रिपोर्ट में इस सिलसिले में आरोपी पादरी पॉल मैकेंजी सहित 37 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उल्लेखनीय है कि मैकेंजी ने लोगों को प्रभु ईशा मसीह से मिलने के लिए भुखा रहने की अपील की थी, जिसके कारण चार लोगों ने भूखा रह कर अपने प्राण त्याग दिये थे। वहीं 11 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसके कुछ दिन बाद मैकेंजी को गिरफ्तार किया गया था।

मई में केन्या के अभियोजक के कार्यालय ने कहा कि मैकेंजी पर आतंकवाद का आरोप लगाया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये मौतें तब से हो रही हैं जबसे पंथ नेता पॉल नथेंगे मैकेंज़ी ने कथित तौर पर अनुयायियों से कहा था कि अगर वे भूख से मरेंगे तो उन्हें यीशु मसीह से मिलने का अवसर मिलेगा। राज्य अभियोजकों के मुताबिक, मैकेंज़ी पर आतंकवाद और नरसंहार से संबंधित आरोप लगाए गए हैं।

स्वयंभू पादरी और सात बच्चों के पिता ने 2003 में गुड न्यूज़ इंटरनेशनल चर्च की स्थापना की थी। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, लगभग 50 मिलियन लोगों की आबादी वाले पूर्वी अफ्रीकी देश में 4,000 से अधिक चर्च पंजीकृत हैं। इससे पहले 2017 में पॉल नथेंगे मैकेंज़ी ने बच्चों से स्कूल न जाने का आग्रह किया था। उन पर आरोप था कि बाइबल शिक्षा को मान्यता नहीं देती। जिसके बाद से वह पुलिस की पहुंच से बाहर हो गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *