पश्चिम मेदिनीपुर : बालू खदानों की पहचान शुरू, रेत चोरी के खिलाफ प्रशासन ने अपनाया सख्त रवैया

एमपी रॉय, मेदिनीपुर : लगातार कुछ दिनों से खड़गपुर, मेदिनीपुर ,झाड़ग्राम सहित और भी कई जगहों पर अवैध बालू खनन के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। पश्चिम मेदिनीपुर जिला प्रशासन ने कई जगहों पर रेत के टीलों की पहचान कर करवाई शुरू कर दी है। राज्य के जल संपदा मंत्री मानस भुइया और पश्चिम मेदिनीपुर जिला पुलिस तथा भूमि दफ्तर के अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई।

जिसमे जिले में सभी अवैध बालू खदानों को बंद करने और बालू तस्करी को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने का निर्देश दिया गया। जिला पुलिस ने शीघ्र करवाई शुरू कर मेदिनीपुर, खड़गपुर के विभिन्न स्थानों में जाकर अवैध बालू खनन को रोकने के लिए लग गए और वहां से बालू निकालने वाले विभिन्न उपकरणों की जब्त कर लिया गया।

नाका चैकिंग सिस्टम के साथ साथ विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है ताकि यह पता लगाया जा सके कि कहीं बालू का अवैध खनन तो नहीं हो रहा है। अतरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (भूमि एवं भूमि सुधार) तुषार सिंगला ने कहा कि जिले में स्वीकृत रेत खदानों की पहचान करने का काम शुरू हो गया है।

इस जिले में 6 स्वीकृत खदान है, उनकी सीमाओं को चिन्हित किया जा रहा है। जिलाधिकारी रश्मि कमल ने कहा कि कानूनी रूप से खदान का संचालन करने वालो को कोई परेशानी नहीं होगी, इन क्षेत्रों की पहचान की जा रही है ताकि जो लोग राजस्व जमा करके कानून के अनुसार रेत एकत्र कर रहे है, वे कुछ छेत्र से रेत निकाल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *