जॉर्जिया इंटरनेशनल आर्ट फेस्टिवल 2023 में भाग लेंगे देश के प्रतिभागी

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : जॉर्जिया इंटरनेशनल पेंटिंग फेस्टिवल 2023 में देश के कई प्रतिभागी भाग लेंगे। भारत के कलाकार और कला क्यूरेटर अगले 21-27 मई, 2023 के बीच होने वाले इस महत्वपूर्ण महोत्सव में अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। कलाकार सोमनाथ विश्वास, कलाकार आलोक सरदार और आर्ट क्यूरेटर विवेकानंद रॉय इसमें भाग लेने वाली प्रमुख अंखियों में शामिल हैं। जॉर्ज तबलीयाशिविली “पेंट फॉर जॉर्जिया” द्वारा शुरू किए गए इस महोत्सव में कई और कलाकार विभिन्न देशों से आएंगे।

यह समारोह जॉर्जिया के प्राचीन शहर मित्शखेटा में होगा। कार्यशाला का विषय “एक धरती एक परिवार” है। सभी कलाकार परस्पर सहयोग परिचर्चा के माध्यम से विश्व हित के लिए मिलकर कार्य करेंगे। अपने देश की पारंपरिक संस्कृति को साझा करने को प्राथमिकता दी जाएगी। आज डिजिटल युग में हम भूल चुके हैं पौराणिक सभ्यता। सभ्यताओं के आदान-प्रदान से नई औद्योगिक व्यवस्थाएं बनेंगी, जो नए युवक-युवतियों को प्रोत्साहित करेंगी।

कलाकार सोमनाथ विश्वास नैहाटी के गरीफा इलाके के रहने वाले हैं। लंबे समय से फिल्म से जुड़े हैं। वर्तमान में जवाहर नवोदय विद्यालय बहरामपुर शाखा में ड्राइंग टीचर के रूप में कार्यरत अनेक प्रदर्शनियां, सेमिनार, कार्यशालाएं, एकल प्रदर्शनियां, समूह प्रदर्शनियां आदि कर चुके हैं। हाल ही में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में पंजीकृत और कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं।

कोलकाता के रहने वाले कलाकार आलोक सरदार लंबे समय से कला पेशे से जुड़े विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शन और कार्यशालाएं कर रहे हैं, इसलिए जॉर्जिया कार्यशाला में जाना उनके लिए एक अनूठा अनुभव है। वहीं विवेकानंद रॉय कलाप्रेमी है और इसके बारे में अच्छी तरह सोचते हैं। पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत मेदिनीपुर के रहने वाले राय विश्व की अज्ञात कला और साहित्य को समाज में उजागर करना चाहते हैं।

पेशे से इंजीनियर होते हुए भी कला और कलाकारों से इनका असीम लगाव है। जॉर्जिया में होने वाले इस आयोजन में कला और साहित्य को करीब लाने की ऊर्जा होगी लेकिन विप्लवी संवाद दर्पण पत्रिका के साथ इसमें कई कार्यक्रम हैं। वहां मेहमानों का मनोरंजन और स्वागत विप्लवी संवाद दर्पण पत्रिका की ओर से किया जायेगा। कुल मिलाकर भारत के ये प्रतिभाशाली कलाकार जॉर्जिया में एक अच्छा संदेश देंगे, ऐसी उम्मीद की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *