पाक के हिंदुओं ने 1 अगस्त को सिंध विधानसभा में विरोध की चेतावनी दी

नई दिल्ली। सिंध में हिंदू समुदाय सरकार की निष्क्रियता और उसके द्वारा हिंदुओं के साथ हो रहे अन्याय का विरोध कर रहा है। सिंध में हिंदुओं ने प्रांत में हिंदुओं की सुरक्षा पर कानून बनाने के लिए सरकार को 60 दिनों का समय दिया था। हालांकि सरकार ने अभी तक इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की है।पाकिस्तान द्रविड़ इत्तेहाद (पीडीआई) ने मांग की है कि सरकार द्वारा हिंदू समुदाय के बीच असुरक्षा का निवारण प्राथमिकता के आधार पर किया जाना चाहिए।

पीडीआई अध्यक्ष फकीरा शिवा और अन्य ने सोमवार को सिंध में मीरपुर खास रोड पर प्रदर्शनकारियों की एक विशाल सभा को संबोधित किया, हिंदू लड़कियों के जबरन अपहरण, जबरन धर्म परिवर्तन और ऐसे अन्य मुद्दों के खिलाफ 1 अगस्त को सिंध विधानसभा के सामने विरोध प्रदर्शन की चेतावनी दी। इन नेताओं ने फैसला किया है कि जब तक हिंदू समुदाय की सुरक्षा के लिए कानून नहीं बनाया जाता, तब तक वे विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगे। बैठक में कई हिंदू समाजों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

एडवोकेट सुलेमा जहांगीर, बोर्ड की सदस्य, एजीएचएस लीगल एड सेल, ने पाकिस्तान के दैनिक डॉन में लिखते हुए कहा था कि पिछले कुछ वर्षों में पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों के अधिकारों पर लागू कानून तटस्थ से स्पष्ट रूप से भेदभावपूर्ण चुनावी कानूनों से स्थानांतरित हो गए हैं। पारिवारिक कानून, साक्ष्य पर कानून, हुदूद कानून, जकात और उशर के माध्यम से आय का पुनर्वितरण, ट्रस्ट और निकासी संपत्ति कानून, अधिवास और राष्ट्रीयता, धर्म के खिलाफ अपराधों के लिए।

जहांगीर ने कहा, धार्मिक अल्पसंख्यक समूहों से संबंधित महिलाओं के साथ भेदभाव बदतर है। वे दुष्कर्म, अपहरण, जबरन विवाह और जबरन धर्मांतरण का शिकार हो जाती हैं। जहांगीर ने यह भी कहा कि सिंध सरकार ने दो बार जबरन धर्मांतरण और विवाह को अवैध बनाने का प्रयास किया था, जिसमें अल्पसंख्यक संरक्षण विधेयक में अदालती प्रक्रिया के लिए दिशा-निर्देश देना, धर्मांतरण के लिए 18 वर्ष की आयु सीमा निर्धारित करना और बेहतर उचित प्रक्रिया को सक्षम करना शामिल है।

2016 में सिंध विधानसभा द्वारा बिल को सर्वसम्मति से पारित किया गया था, लेकिन धार्मिक दलों ने धर्मांतरण के लिए एक आयु सीमा पर आपत्ति जताई और बिल को राज्यपाल की मंजूरी मिलने पर विधानसभा को घेरने की धमकी दी, जिसने बिल पर कानून में हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया।

2019 में एक संशोधित संस्करण पेश किया गया था, लेकिन धार्मिक दलों ने फिर से विरोध किया था। सिंध में कम उम्र की हिंदू लड़कियों के जबरन धर्मांतरण के कई मामलों में एक राजनीतिक और धार्मिक नेता और एक केंद्रीय चरित्र पीर मियां अब्दुल खालिक (मियां मिठू) द्वारा एक धरना आयोजित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *