बंगाल से दिल्ली तक ‘साँसे’ पहुंचाएंगी ऑक्सीजन एक्सप्रेस

कोलकाता/नई दिल्ली। Oxygen Crisis : मेडिकल ऑक्सीजन के टैंकर इंडियन रेलवे की ‘ऑक्सीजन एक्‍सप्रेस’ पर पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर से दिल्‍ली की तरफ रवाना कर दिए गए हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर के जरिए इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि रेलवे की यह खास ट्रेन कोरोना महामारी से लड़ाई में देश को मजबूती दे रही है।‍ उन्होंने यह भी बताया कि यह मेडिकल ऑक्सीजन इंडियन एयरफोर्स की मदद से सिंगापुर से आई है जिसे अब दिल्‍ली के लिए भेजा जा रहा हैै।

कोरोना से जंग में देश लगातार मेडिकल ऑक्सीजन की कमी का सामना कर रहा है। राजधानी दिल्‍ली ने भी कई बार केन्‍द्र सरकार के सामने मेडिकल ऑक्सीजन की किल्लत की समस्‍या रखी है और कई अन्‍य राज्‍यों की भी यही स्थिति है। तमाम आवश्यक जगहों पर मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए इंडियन रेलवे ने ऑक्सीजन एक्‍सप्रेस ट्रेन की शुरुआत की है। यह गाड़ी ऑक्सीजन से भरे टैंकर एक सूबे से दूसरे राज्‍य पहुंचाने के लिए चलाई जा रही है।

इंडियन रेलवे ने अपनी ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ का विस्तार हरियाणा और तेलंगाना के बाद महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और दिल्ली तक भी कर दिया है ताकि कोरोना की दूसरी लहर से जंग में देश को मजबूती मिल सके। रेलवे रूट मैपिंग का उपयोग भी कर रही है ताकि रूट में मैक्सिमम क्लियरेंस मिल सके. बता दें कि देश के 6 राज्‍यों के कई जिलों में 1 मई को तीसरे चरण का टीकाकरण भी शुरू हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *