उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी

नयी दिल्ली। उत्तर भारत के कई इलाकों में कड़कड़ाती ठंड और शीतलहर का प्रकोप जारी है वहीं दक्षिण भारत में जगह-जगह बारिश होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जबरदस्त शीतलहर के चलते शनिवार को सबसे सर्द सुबह दर्ज किया गया। इसके साथ ही एनसीआर इलाके में भी शीतलहर के कारण जनजीवन प्रभावित रहा। मौसम विभाग ने बताया कि झारखंड में अगले पांच दिन मौसम शुष्क बना रहेगा। झारखंड के साथ-साथ बिहार में भी ठंडी हवायें चल रही हैं।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर चमोली जनपद के जोशीमठ में भू धंसाव के कारण विस्थापित परिवारों को मकान किराये के लिए चार हजार रुपये प्रति माह की दर से छह माह तक दिये जाने के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से राशि स्वीकृत की गई है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, जनपद चमोली के तहसील जोशीमठ के नगरपालिका क्षेत्र जोशीमठ के अन्तर्गत विगत दिनों से हो रहे भूधसाव से प्रभावित ऐसे परिवार जिनके मकान क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण अधिवासन योग्य नहीं है।

अथवा ऐसे परिवार जो बेघर हो गये हैं, परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर किराये के मकान में अस्थायी रूप से विस्थापित करने के लिए 4000 प्रति परिवार की दर से छह माह के किराये मद में मुख्यमंत्री राहत कोष से अग्रिम के रूप में व 1.00 करोड़ (एक करोड मात्र ) स्वीकृत कर जिलाधिकारी चमोली के निवर्तन रखा गया है। हिमाचल प्रदेश में सात से 10 जनवरी तक ऊँची चोटियों पर हिमपात तथा निचले इलाकों में बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

इस दौरान भीषण शीत लहर की चेतावनी भी जारी की गयी है। बारिश की उम्मीद कर रहे किसानों, बागवानों को राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि पिछले करीब दो माह से राज्य में बारिश न के बराबर हुई है जिसकी वजह से सूखे जैसे हालात बने हुए हैं। मौसम केन्द्र के अनुसार आज से 14 जनवरी तक हिमपात होने की चेतावनी जारी की गयी है, जिसे देखते हुए किन्नौर प्रशासन की ओर से सहायक आयुक्त राजेंद्र कुमार गौतम ने एडवाइजरी जारी करते हुए आम जनता को सलाह दी है।

उन्होंने कहा कि किसी भी तरह के जोखिम से बचने के लिए अधिक ऊंचाई, कम तापमान वाले क्षेत्रों में अनावश्यक यात्रा करने से बचें और अपने घरों में सुरक्षित रहें। उन्होंने सभी ग्राम पंचायत प्रधानों, गैर सरकारी संगठनों, ट्रेकर्स और पैदल चलने वालों से अनुरोध किया है कि किसी अप्रिय घटना से बचने के लिए इस प्रशासन की सलाह को अधिक से अधिक लोगों तक पहुचाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *