कार्डिएक अरेस्ट और पुनर्जीवन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए संगीत कार्यक्रम “दिल की बातें” का आयोजन

अनिल बेदाग, मुंबई। रोटरी क्लब ऑफ बॉम्बे एयरपोर्ट एक अद्वितीय संगीत समारोह, “दिल की बातें” का आयोजन कर रहा है, जहां “ट्यूनिंग फोल्क्स” नामक चिकित्सा सलाहकारों का एक समूह दान के लिए गायन के अपने जुनून को साझा करेगा और दर्शकों का मनोरंजन करेगा। कार्डियक अरेस्ट के बारे में जागरूकता पैदा करना ही उनका मकसद है। प्रारंभिक सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) और सार्वजनिक स्थानों पर दर्शकों द्वारा ऑटोमेटेड एक्सटर्नल डिफाइब्रिलेटर्स (एईडी) के उपयोग पर अचानक कार्डियक अरेस्ट के दौरान जान बचाने में महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में जोर दिया गया है।

जन जागरूकता अभियानों और पहलों के कारण हवाई अड्डों, शॉपिंग मॉल, स्कूलों और खेल सुविधाओं जैसे विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर एईडी स्थापनाओं की संख्या में वृद्धि हुई है। इन उपकरणों की पहुंच और उपयोग में आसानी ने दर्शकों को आपात स्थिति के दौरान कार्य करने के लिए सशक्त बनाया है, जिससे कार्डियक अरेस्ट की शुरुआत और पेशेवर चिकित्सा सहायता के बीच के अंतर को पाटने में मदद मिली है। परिणामस्वरूप, समय पर सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) और गंभीर परिस्थितियों में एईडी की तैनाती के कारण हर दिन अधिक लोगों की जान बचाई जा रही है।

कार्डियोलॉजिस्ट और रोटरी क्लब ऑफ बॉम्बे एयरपोर्ट के अध्यक्ष डॉ. अक्षय मेहता ने कहा, “अध्ययनों से पता चला है कि जब कार्डियक अरेस्ट के बाद पहले कुछ मिनटों के भीतर एईडी का उपयोग किया जाता है, तो वे सामान्य हृदय गति को बहाल करके परिणामों में नाटकीय रूप से सुधार कर सकते हैं। डॉ. मेहता ने कहा, “एईडी जीवन रक्षक उपकरण हैं जिन्हें कार्डियक अरेस्ट की स्थिति में दिल को फिर से चालू करने के लिए बिजली का झटका देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। रोटरी क्लब पहले ही लगभग 10 एईडी दान कर चुका है, जो अब चालू हैं, और इस पहल को बड़े पैमाने पर विस्तारित करना चाहता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *