कोलकाता में फिर अंगदान, चार लोगों को मिलेगी नई जिंदगी

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एक बार फिर अंगदान हुआ है। इससे चार लोगों को नई जिंदगी मिलेगी। एक व्यक्ति की दुर्घटना के बाद ब्रेन डेड होने पर घर वालों ने अंगदान का निर्णय लिया है। वह स्वरूपनगर ग्यासपुर के रहने वाले थे। जगदीश मंडल (48) बाइक दुर्घटना के बाद पिछले दो दिनों से कोलकाता के पीजी अस्पताल में मौत से जूझ रहे थे। बुधवार दोपहर डॉक्टरों ने बताया कि जगदीश की ब्रेन डेथ हो गई है। ब्रेन डेड होने के बावजूद अन्य अंग ठीक होने के कारण परिवार के सदस्यों ने मरणोपरांत जगदीश के अंगों को दान करने का फैसला किया।

आज शुक्रवार को जगदीश का हृदय, किडनी, लीवर, त्वचा और कॉर्निया निकालकर संरक्षित किया जा रहा है। पारिवारिक सूत्रों के अनुसार, जगदीश कोलकाता के कालीघाट बाजार में एक चिकन की दुकान पर सेल्समैन था। जगदीश के परिवार में उनकी पत्नी और बेटा-बेटी थे। वह पिछले सोमवार को दुकान बंद कर सड़क पार एक होटल में खाना खाने जा रहा था। सड़क पार करते समय तेज रफ्तार बाइक अनियंत्रित होकर जगदीश से टकरा गई।

वह गिर गया। चालक उसके सिर व हाथ के ऊपर से बाइक चढ़ाकर भाग गया। परिणामस्वरूप, वह गंभीर रूप से घायल हो गया था। स्थानीय लोगों ने जगदीश को बचाया और पीजी अस्पताल लेकर आए। उनकी हालत बिगड़ने पर क्रिटिकल केयर यूनिट में उनका इलाज चल रहा था। लगातार दो दिनों तक मौत से जूझने के बाद बुधवार दोपहर डॉक्टरों ने उन्हें ब्रेन डेड घोषित कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *