कोलकाता में विपक्षी एकता को मिलेगी धार या तीसरे मोर्चे की होगी सुगबुगाहट

कोलकाता। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव शुक्रवार से कोलकाता में रहेंगे। कोलकाता में 18 और 19 मार्च को सपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होने जा रही है। अखिलेश इस बैठक में हिस्सा लेंगे। इस बैठक में राजनीतिक एवं आर्थिक प्रस्ताव पारित किए जाएंगे। कोलकाता में अखिलेश की मुलाकात तृणमूल कांग्रेस (TMC) की अध्यक्ष एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से होगी। समझा जाता है अखिलेश केंद्रीय जांच एजेंसियों के कथित दुरुपयोग को लेकर केंद्र सरकार पर हमलावर होंगे।

साथ ही चुनावी रणनीतिकारों का मानना है कि इस बैठक में तीसरे मोर्चे की सुगबुगाहट भी हो सकती है। गैर-कांग्रेसी नेताओं से मिल रहे अखिलेशहाल के दिनों में अखिलेश गैर कांग्रेसी विपक्ष के कई नेताओं से मिले हैं। दिल्ली में उनकी मुलाकात लालू प्रसाद यादव, फारूक अब्दुल्ला से हुई है। वह सपा को राष्ट्रीय पहचान दिलाने के लिए भी काम कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के साथ गठबंधन पर तो उनका रुख साफ है लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस के नेतृत्व में बनने वाले गठबंधन को लेकर उनका रुख साफ नहीं है।

सूत्रों की मानें तो अखिलेश भी ममता बनर्जी जैसे विपक्ष के उन नेताओं में शामिल हैं जो कांग्रेस के नेतृत्व में 2024 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ना चाहता। ऐसे में कांग्रेस से इतर विपक्षी नेताओं को एकजुट करने में सपा अध्यक्ष अपनी भूमिका निभा सकते हैं।अखिलेश यादव और ममता बनर्जी के बीच सियासी तालमेल बेहतर माना जाता है।

2021 में बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान सपा ने टीएमसी को अपना समर्थन दिया था। इसके बदले 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान ममता बनर्जी यूपी आई थीं और उन्होंने सपा के पक्ष में चुनाव प्रचार किया। नंदा ने कहा, ’18 और 19 मार्च को बंद कमरे में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होगी। 19 मार्च को अखिलेश यादव दिन के एक बजे संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे।’ सपा की पहली राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक भी कोलकाता में हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *