ऑपरेशन हस्त : भाजपा के प्रमुख नेताओं को अपने पाले में करने के लिए पूरी तरह तैयार कर्नाटक कांग्रेस

बेंगलुरु। कर्नाटक में यह कोई रहस्य नहीं है कि कांग्रेस सरकार आगामी लोकसभा और बेंगलुरु निकाय चुनावों को ध्यान में रखते हुए विपक्षी दलों भाजपा और जद (एस) के विधायकों को तोड़ने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस पार्टी के सूत्र पूरे विश्‍वास के साथ दावा करते हैं कि भाजपा और जद-एस के 20 से ज्‍यादा विधायकों से संपर्क किया जा रहा है, और “चर्चा अंतिम चरण में पहुंच रही है”।इस बीच, विपक्षी भाजपा और जद-एस नेता अपने सदस्यों के पलायन को रोकने के लिए कड़ी मशक्कत कर रहे हैं।

दूसरी ओर, सत्तारूढ़ कांग्रेस नेतृत्व आश्‍वस्त दिख रहा है, क्योंकि नेता खुले तौर पर दावा कर रहे हैं कि “केवल उन लोगों का मनोरंजन किया जाएगा जो पार्टी की विचारधारा को स्वीकार करते हैं”। कांग्रेस कर्नाटक से 20 से अधिक लोकसभा सीटें हासिल करने के लिए सभी प्रयास कर रही है।कर्नाटक में भाजपा ने 25 सीटें जीतकर प्रचंड जीत हासिल की थी।कांग्रेस एक, जद-एस एक सीट जीतने में सफल रही और भाजपा समर्थित एक निर्दलीय उम्मीदवार ने एक और सीट जीती थी।

उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार ने कहा कि उन्हें या तो भाजपा में शामिल होने या जेल जाने का विकल्प दिया गया था, लेकिन उन्होंने दूसरा विकल्प चुना।उन्होंने यह भी कहा था कि पार्टी नेताओं को जमीनी स्तर पर पार्टी को मजबूत करने के लिए आह्वान करने को कहा गया है।सूत्रों ने कहा कि पार्टी कैडरों को विधायकों और भाजपा और जद-एस के प्रमुख नेताओं के अनुयायियों को तोड़ने और उन्हें कांग्रेस में शामिल होने के लिए मजबूर करने के लिए कहा गया है।

भाजपा के पूर्व मंत्रियों बी.सी. पाटिल और राजू पाटिल का हाल ही में बेंगलुरु में कन्नड़ सुपरस्टार किच्चा सुदीप की जन्मदिन पार्टी में शिवकुमार से मिलना और उनसे काफी देर तक बातचीत करना राज्य के राजनीतिक गलियारे में चर्चा का विषय बन गया है। पूर्व मंत्री एम.पी. रेणुकाचार्य ने मुख्यमंत्री सिद्दारमैया से मुलाकात की है और भाजपा नेतृत्व पर जमकर निशाना साधा है। हाल ही में उन्होंने भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव बी.एल. संतोष की आलोचना की।

इस मामले पर भाजपा ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। सूत्र बताते हैं कि इससे भगवा पार्टी की कमजोर स्थिति का पता चलता है।जद-एस, जो दक्षिण कर्नाटक में कांग्रेस से हार गई और विधानसभा चुनाव में 19 सीटें जीतने में कामयाब रही, ऑपरेशन हस्‍त से चिंतित है।कांग्रेस 10 से अधिक विधायकों को तोड़ने के लिए तैयार है और पार्टी को झटका देने की योजना बना रही है।

सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस ने यह ”कार्यभार” जद-एस छोड़कर पार्टी में शामिल हुए मंत्री एन. चेलुवरायस्वामी और बी.जेड. ज़मीर अहमद खान को दिया है। दोनों पूर्व सीएम एच.डी. कुमारस्वामी के करीबी थे।एक सूत्र ने कहा, अगर जद-एस को कमजोर किया जाता है, तो इससे शिवकुमार को वोक्कालिगा समुदाय का चेहरा बनकर उभरने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *