बंगाल : 50% क्षमता के साथ आज से भारतीय रेलवे ने शुरू की लोकल ट्रेन सेवाएं

कोलकाता : कोरोना वायरस महामारी की वजह से पश्चिम बंगला में बंद अंतर-जिला व राज्यीय लोकल ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू हो गई हैं। भारतीय रेलवे के पूर्वी रेलवे (ईआर) जोन ने राज्य में कोविड-19 के प्रसार की जांच के लिए सेवाओं को रोकने के लगभग छह महीने बाद आज (रविवार) पश्चिम बंगाल राज्य में लोकल ट्रेन की सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया।

राज्य सरकार ने रेलवे को 50 फीसदी यात्री बैठने की क्षमता वाली लोकल ट्रेनों के संचालन की अनुमति दी है। पूर्वी रेलवे के प्रवक्ता एकलव्य चक्रवर्ती ने आरपीएफ को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि ट्रेन में किसी भी तरह से कोरोना के नियमों का उल्लंघन ना हो।

पूर्वी रेलवे ने आरपीएफ को यह निर्देश दिया है कि वह कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करवाएं। इसके अलावा रेलवे ने राज्य सरकार से भी कहा है कि राज्य प्रशासन सभी प्रोटोकॉल को बनाए रखने में हमारी मदद करे।उन्होंने आगे कहा कि ईआर पूर्ण पैमाने पर संचालन शुरू करने के लिए भी तैयार है लेकिन उसके लिए राज्य सरकार की अनुमति चाहिए।

दक्षिण पूर्व रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सेवाओं की मांग के आधार पर ट्रेनों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ाई जाएगी। अधिकारी ने कहा, हम चरणबद्ध तरीके से अपनी सेवाएं शुरू करेंगे। मांग को देखते हुए और यात्री क्षमता पर राज्य सरकार के प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए धीरे-धीरे ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *