Valentine Day के मौके पर इस बार डाक टिकट पर छपवाएं अपने स्‍वीटहार्ट की फोटो, पोस्ट से भेजे ग्रीटिंग

7 फरवरी से वैलेंटाइंस वीक की शुरूआत हो गई है और हर कोई इस पूरे हफ्ते अपने पार्टनर को तरह-तरह के गिफ्ट देता है। जहां कुछ गिफ्ट ऐसे होते हैं जो कुछ माह बाद खत्‍म हो जाते हैं तो कुछ ऐसे होते हैं जो काफी साल तक चलते हैं। आज हम आपको एक ऐसे गिफ्ट के बारे में बताते हैं जो आने वाले कई सालों तक आपके साथ रहने वाला है

डाक टिकट, जी हां, पोस्टल स्‍टैंप जो अक्‍सर अभी तक आपने किसी खास इंसान या फिर किसी खास जगह के सम्‍मान में लॉन्‍च होते हुए देखे होंगे। लेकिन अब आप या कोई और भी इन डाक टिकट पर फोटो छपवाकर खुद को या अपने किसी खास को फील गुड करा सकते हैं।

साल 2011 में आई थी योजना : भारत सरकार की तरफ से साल 2011 में एक योजना लॉन्‍च की गई थी। इस योजना को माय स्‍टैंप नाम दिया गया था। 10 साल पहले आई इसी योजना के तहत कोई भी साधारण इंसान अपनी फोटो डाक टिकट पर छपवा सकता है।यह कदम हर उस व्‍यक्ति के लिए खास हो सकता है जिसे डाक टिकट के कलेक्‍शन का शौक है। इस योजना के बारे में आज भी बहुत कम लोगों को जानकारी है और इस वजह से बहुत कम ही लोगों की तरफ से अभी तक डाक टिकट पर अपनी फोटो लगवाई गई है।

करनें होंगे ये काम : सरकार ने इस योजना को 10 साल पहले विश्‍व फिलैटली प्रदर्शनी के दौरान लॉन्‍च किया था। इस योजना के तहत आप सिर्फ 300 रुपए की मामूली फीस जमा करके आप अपनी फोटो वाले 12 डाक टिकट जारी करवा सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं आपकी फोटो वाला यह डाक टिकट भी बाकी डाक टिकटों की तरह मान्य होगा। आप इनके जरिए देश के किसी कोने में पोस्ट भी भेज सकते हैं।

अपनी फोटो वाला डाक टिकट के लिए आपको अपने शहर के पोस्ट ऑफिस में संपर्क करना होगा। फोटो वाले डाक टिकट जारी करवाने के लिए केवल एक शर्त है कि जिस व्यक्ति की तस्वीर का आप डाक टिकट जारी करवाना चाहते हैं, वह व्यक्ति जीवत होना चाहिए। इस योजना के बाद आपको जो डाक टिकट मिलेंगे उसका प्रयोग आप शादी, जन्मदिन, तोहफे में देने में इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि यह स्‍कीम चुने हुए फिलैटेलिक ब्‍यूरोक्‍स और काउंटर्स या फिर महत्‍वपूर्ण पोस्‍ट ऑफिसेज या फिर पर्यटन स्‍थलों पर मौजूद पोस्‍ट ऑफिसेज पर ही मौजूद है।

कंपनियों के पास भी है मौका : किसी व्‍यक्ति के डाक टिकट जारी करवाने के अलावा इस योजना के तहत कोई कंपनी या ग्रुप भी अपनी पसंद की फोटो के साथ डाक टिकट जारी करवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें 5,000 शीट टिकट जारी करवाने होंगे। 1 शीट में 12 टिकट होते हैं। इतनी संख्या में टिकट जारी करवाने पर भारतीय डाक की तरफ से 20 फीसदी का डिस्काउंट भी कंपनियों को मिलता है। 5,000 शीट टिकटों की कीमत 300 रुपए प्रति शीट के हिसाब से 15 लाख रुपए। 20 फीसदी का डिस्काउंट मिलने के बाद 5000 शीट की कीमत 12 लाख रुपए होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *