कोलकाता में डेंगू के मामलों की संख्या एक पखवाड़े में दोगुनी हुई

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में डेंगू संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। गत एक पखवाड़े में संक्रमितों की संख्या बढ़कर दोगुनी हो गई है।कोलकाता में निजी स्वास्थ्य देखभाल इकाइयों के वरिष्ठ अधिकारियों और डॉक्टरों ने कहा कि अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या भी कई गुना बढ़ गई है।केएमसी के एक अधिकारी ने कहा कि आखिरी गणना तक, जनवरी से अब तक लगभग 1,400 डेंगू संक्रमण के मामले सामने आए हैं। अगस्त के दूसरे हफ्ते तक डेंगू के करीब 700 मामले सामने आए थे।

न तो केएमसी और न ही राज्य स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू संक्रमणों की संख्या पर कोई आधिकारिक डेटा जारी किया, लेकिन कुछ अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर डेंगू संक्रमणों की संख्या साझा की। डेंगू से कितने लोगों की मौत हुई है, इसका कोई आधिकारिक आंकड़ा नहीं है, लेकिन डेंगू से दर्जन भर से अधिक लोगों की मौत की बात सामने आई है।

केएमसी अधिकारियों ने शनिवार और रविवार को स्वीकार किया कि पिछले दो हफ्तों में संख्या में तेज वृद्धि देखी गई है।केएमसी के एक अधिकारी ने कहा, “हम घर-घर जाकर लोगों से कह रहे हैं कि उन्हें अपने घर में कहीं भी पानी जमा नहीं होने देना चाहिए। हम मच्छरों के प्रजनन के स्थानों का भी पता लगा रहे हैं और उन्हें नष्ट कर रहे हैं। हम परित्यक्त खाली भूखंडों की भी सफाई कर रहे हैं क्योंकि वे मच्छरों के प्रजनन स्थल बन जाते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *