नूरुल हसन ने कोहली पर लगाया फेक फील्डिंग का आरोप

एडिलेड। बंगलादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज नूरुल हसन ने भारत से मिली हार के बाद विराट कोहली पर ‘फेक फील्डिंग’ का आरोप लगाया है। नूरुल ने बुधवार को मैच के बाद संवाददाताओं से कहा, “मैदान गीला था और इसका प्रभाव देखा जा सकता था। मेरे अनुसार जब हम बात कर रहे थे तब एक नकली थ्रो भी किया गया था। इसके लिये (भारत पर) पांच रन का जुर्माना लग सकता था जिससे मैच हमारे पक्ष में जा सकता था, लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हुआ।”

यह घटना बंगलादेशी पारी के सातवें ओवर में हुई, जब कोहली ने ऐसा दिखावा किया जैसे वह अर्शदीप सिंह के थ्रो को पकड़कर नॉन-स्ट्राइकर छोर पर फेंक रहे हैं। गौरतलब है कि इस पर अंपायरों और बल्लेबाजों में से किसी का ध्यान नहीं गया और न ही खेल पर कोई प्रभाव पड़ा। अनुचित खेल से संबंधित कानून 41.5 “बल्लेबाज को जानबूझकर भ्रमित करने, धोखा देने या बाधित करने” को प्रतिबंधित करता है।

अगर किसी घटना को इस कानून का उल्लंघन माना जाता है तो अंपायर उस विशेष डिलीवरी को डेड बॉल घोषित कर सकता है और फील्डिंग टीम पर जुर्माना लगा सकता है। भारत ने बुधवार को सुपर-12 मुकाबले में बंगलादेश को पांच रनों से मात दी, जबकि फेक फील्डिंग का जुर्माना भी पांच रन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *