Img 20231130 Wa0044

नीलांबर के वार्षिकोत्सव लिटरेरिया 2023 का आयोजन 1 दिसम्बर से

कोलकाता। देश की प्रतिष्ठित साहित्यिक-सांस्कृतिक संस्था नीलांबर का वार्षिकोत्सव ‘लिटरेरिया’ इस वर्ष 1 से 3 दिसम्बर 2023 के दौरान आयोजित होने जा रहा है। लिटरेरिया के सातवें संस्करण के तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन बी.सी. रॉय ऑडिटोरियम, सियालदह में संपन्न होगा। लिटरेरिया का प्रमुख लक्ष्य देश भर के कवियों, लेखकों, आलोचकों, नाटककारों एवं कलाकारों को एक मंच पर इकट्ठा करके साहित्यिक माहौल बनाना है।

तीन दिवसीय कार्यक्रम के पहले दिन की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन और सोनाली पांडेय व दल द्वारा काव्य नृत्य की प्रस्तुति से होगी। पहले सेमिनार सत्र में ‘श्रद्धा का विकलांग दौर और परसाई’ विषय पर उदय प्रकाश, मोहन श्रोत्रिय, प्रियंकर पालीवाल,इतु सिंह अपनी बात रखेंगे। ‘आज़ाद मुल्क का दरबारी राग’ विषय को केंद्र में रख कर आयोजित दूसरे सेमिनार सत्र में वक्ता के रूप में सुधीश पचौरी, मणींद्रनाथ ठाकुर, वेद रमण और विहाग वैभव अपनी बात रखेंगे। इसके बाद नीलांबर की टीम द्वारा कविता कोलाज ‘बहुत सारा चारा, बहुत कम दूध’ (अविनाश मिश्र की कविताएं) की प्रस्तुति की जाएगी। इस दिन का एक और मुख्य आकर्षण होगा एक शाम गजल की। जिसमें अविनाश दास, सुनील कुमार शर्मा, परवेज अख्तर, शैलेश गुप्ता, अयाज खान अयाज शामिल होंगे। दिन के अंत में फणीश्वरनाथ रेणु की कहानी पर आधारित एवं ऋतेश कुमार के निर्देशन में नीलाम्बर द्वारा निर्मित लघु फिल्म ‘संवदिया’ की प्रस्तुति होगी।

दूसरे दिन की शुरूआत युवा गायक वसु गंधर्व के काव्य संगीत से होगी। नीलाम्बर ने युवाओं को अपने इस आयोजन में स्थान दिया है ताकि हमारा भविष्य वैचारिक दृष्टि से और समृद्ध हो सके। ‘युवा संवाद’ में ‘विकलांग श्रद्धा का दौर और हम’ विषय पर अपनी बात रखेंगी पूजा मिश्र, अन्वेषा कविरत्ना, कालु तमांग, भानु प्रताप पाण्डेय। इस दिन के पहले संवाद सत्र में ‘अंग्रेजी राज में शिवशंभु के चिट्ठे’ विषय पर सुधीश पचौरी, उदयन वाजपेयी, वेद रमण और विनय मिश्र अपनी बात रखेंगे।

इस आयोजन के मुख्य आकर्षण में होगा देश भर से आए प्रतिष्ठित एवं युवा कवियों का कविता पाठ। प्रथम कविता सत्र में शामिल हैं उदयन वाजपेयी, हरीशचन्द्र पांडे, निशांत, विवेक चतुर्वेदी, संजय भिसे और प्रज्ञा सिंह। दिन के अंत में ऋतेश कुमार के निर्देशन में लोकरंगी की टीम द्वारा नाटक ‘वको ध्यानम्’ की प्रस्तुति की जाएगी।

लिटरेरिया के तीसरे दिन की शुरूआत नीलांबर की टीम द्वारा मुक्तिबोध, सर्वेश्वर दयाल सक्सेना और उदय प्रकाश की कविताओं के गायन से होगी। तदुपरांत प्रतिष्ठित कथाकार पंकज मित्र द्वारा ‘बेचूलाल का भूत उर्फ बेलाकाभू’ कहानी का पाठ किया जाएगा। इस दिन सिनेमा पर केंद्रित संवाद सत्र में ‘जाने भी दो यारों : सिनेमा में व्यंग्य’ विषय पर प्रमोद सिंह, अविनाश दास, आशुतोष दुबे और हितेन्द्र पटेल अपनी बात रखेंगे। इस दिन के कविता पाठ के सत्र के हमारे कवि होंगे उदय प्रकाश, आशुतोष दुबे, फरीद खां, झिलम त्रिवेदी (बांग्ला), विहाग वैभव और वसु गंधर्व।

तीन दिवसीय लिटरेरिया का समापन सांस्कृतिक कार्यक्रम द्वारा होगा। जिसमें अजय राय द्वारा काव्य गीत की प्रस्तुति की जाएगी। दिन के अंत में विवेचना रंग मंडल, जबलपुर की टीम द्वारा ‘निठल्ले की डायरी’ (हरिशंकर परसाई की कहानियों का कोलाज) की प्रस्तुति की जाएगी। इसका नाट्य रूपांतरण और निर्देशन अरूण पांडेय ने किया है। इस दिन नीलांबर द्वारा इस वर्ष घोषित ‘रवि दवे सम्मान’ और ‘निनाद सम्मान’ क्रमशः विनय शर्मा और अजय राय को दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *