ऑनलाइन लाखों रुपए की आर्थिक धोखाधड़ी मामले में नाइजीरियाई नागरिक गिरफ्तार

मालदा। मालदा साइबर क्राइम पुलिस ने ऑनलाइन लाखों रुपए की आर्थिक धोखाधड़ी के आरोप में एक अंतरराष्ट्रीय गिरोह के सरगना नाइजीरियाई नागरिक को गिरफ्तार किया है। मालदा साइबर क्राइम पुलिस ने उत्तर प्रदेश पुलिस के सहयोग से नोएडा इलाके से नाइजीरियाई नागरिक को गिरफ्तार किया है। आरोपी को सोमवार को मालदा लाया गया। गिरफ्तार आरोपी को आज उत्तर प्रदेश पुलिस और मालदा साइबर क्राइम पुलिस की संयुक्त पहल से न्यायालय में पेश किया गया। पुलिस सूत्रों के मुताबिक गिरफ्तार नाइजीरियाई का नाम चिबुजो क्रिस्टियानो है। उसे मालदा साइबर क्राइम पुलिस ने फंसाने के लिए ही उत्तर प्रदेश के नोएडा इलाके से गिरफ्तार किया था।

हालांकि मालदा साइबर क्राइम पुलिस ने पूर्व में गिरफ्तार किए गए इस नाइजीरियन में से एक और को गिरफ्तार किया है। उस वक्त नाइजीरियाई को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया था। बाद में, पुलिस ने एक और नाइजीरियाई आरोपी को गिरफ्तार किया, जो धोखाधड़ी गिरोह का एक अंतरराष्ट्रीय सदस्य था, पहले गिरफ्तार किए गए व्यक्ति से दूसरे गिरफ्तार आरोपी की जानकारी मिली थी। पुलिस सूत्रों के मुताबिक गिरफ्तार नाइजीरियन की मालदा में एक महिला से सोशल मीडिया पर बातचीत हुई थी।

आरोप है कि महिला से तरह-तरह के प्रलोभन देकर 16 लाख रुपये की ठगी करते हुए नाइजीरियन को ऑनलाइन पकड़ा गया। महिला को बाद में पता चला कि उसके साथ ऑनलाइन माध्यम से बड़ी रकम ठगी गई है। उसके बाद पिछले साल जुलाई के आसपास महिला ने सारी घटना बताते हुए मालदा साइबर क्राइम पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। शिकायत के बाद पुलिस ने जांच शुरू की। फिर पिछले साल साइबर क्राइम पुलिस ने इस घटना में पहले नाइजीरियाई आरोपी को गिरफ्तार किया था।

उससे पूछताछ में पुलिस को मुख्य आरोपी चिबुजो क्रिस्टियानो का नाम पता चला। विभिन्न सूत्रों से पुलिस को पता चला कि यह नाइजीरियाई आरोपी उत्तर प्रदेश के नोएडा इलाके में छिपा हुआ है। उसके बाद पिछले हफ्ते मालद पुलिस ने उत्तर प्रदेश पुलिस के सहयोग से एक अभियान चलाया था। वहां उसे नोएडा से गिरफ्तार किया गया था। मालदा पुलिस ने गिरफ्तार व्यक्ति को मालदा कोर्ट के माध्यम से अपनी हिरासत में लेकर पूछताछ करने का अनुरोध किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *