देश के अलग-अलग हिस्सों में कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 की दस्तक

New variant of Corona JN.1 : कोरोना वायरस अपने एक और नए वेरिएंट JN.1 के साथ फिर से दस्तक दे रहा है। देश के अलग-अलग शहरों में इससे संक्रमित मरीज मिले हैं जिसे लेकर चिंता बढ़ गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने जेएन.1 को ‘वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ करार दिया है। साथ ही कहा कि इससे वैश्विक जनस्वास्थ्य के लिए ज्यादा खतरा नहीं है। भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, JN.1 के मामले अमेरिका, चीन, सिंगापुर और भारत में पाए गए हैं।

चीन में इस स्वरूप के 7 मामले सामने आए हैं। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने हेल्थ फैसिलिटीज की तैयारियों का जायजा लिया और राज्यों से सतर्कता बढ़ाने की अपील की। चलिए जानते हैं कि भारत के किस शहर में कोविड-19 के कितने नए मरीज मिले हैं…

नोएडा में मिला एक संक्रमित
नोएडा का रहने वाला एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। यह उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में पिछले कई महीनों में संक्रमण का पहला मामला है। गौतमबुद्ध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील शर्मा ने बताया कि संक्रमित पाया गया मरीज 54 वर्षीय पुरुष है जो नोएडा में रहता है लेकिन गुरुग्राम स्थित मल्टीनेशनल कंपनी में काम करता है। शर्मा ने कहा, ‘उसका सैंपल जीनोम सिक्वेन्सिंग के लिए दिल्ली भेजा गया है।

नतीजे का इंतजार है।’ जिला निगरानी अधिकारी और सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञ डॉ. अमित कुमार ने बताया कि मरीज ने इस महीने की शुरुआत में नेपाल की यात्रा की थी। वह वहां से लौटने के बाद गुरुग्राम स्थित अपनी ऑफिश भी गया था।

गुरुग्राम की महिला में कोरोना संक्रमण
गुरुग्राम में विदेश से लौटी एक महिला में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया है। गुरुग्राम में एक अधिकारी ने बताया कि विभाग ने गुरुवार को 62 ऐसे संदिग्ध मरीजों की पहचान की, जो नगरीय अस्पताल की ओपीडी और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सकों को दिखाने के लिए पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि उनकी पहचान करने के बाद सभी के सैंपल लिए गए और जांच के लिए उन्हें प्रयोगशाला भेजा गया।

सभी संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट शुक्रवार को आएगी। राहत की बात यह है कि पिछले 24 घंटे में कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। 22 मरीजों के सैंपल एंटीजन किट से लिए गए। 10 मरीजों की रिपोर्ट सरकारी प्रयोगशाला से आनी बाकी है। संक्रमिक महिला मरीज का घर पर इलाज किया जा रहा है। संक्रमित महिला के संपर्क में आए उसके परिवार के सदस्यों के भी नमूने लिए गए हैं लेकिन उनमें से किसी में भी संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है।

मुंबई में कोरोना के 27 एक्टिव मरीज
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए गुरुवार को बैठक की। शिंदे ने कहा कि राज्य स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है और लोगों को खासकर आगामी त्यौहार और नए साल के कारण घबराना नहीं, बल्कि सावधानी बरतनी चाहिए।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए शिंदे ने कहा कि नए सब वेरिएंट के लक्षण हल्के हैं लेकिन यह बहुत तेजी से फैलता है। उन्होंने बताया कि राज्य में कोविड के फिलहाल 45 मरीज हैं, जिनमें मुंबई में 27, पुणे व ठाणे में 8-8 और कोल्हापुर व रायगढ़ में 1-1 मरीज कोरोना से संक्रमिक है।

राजस्थान में कोविड-19 के 4 नए मरीज
राजस्थान में कोरोना वायरस से संक्रमण के 4 नए मामले सामने आए हैं। सरकारी बयान के अनुसार, जैसलमेर में 2 और जयपुर में 2 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। जयपुर में मिले संक्रमित में से एक झुंझुनूं और दूसरा भरतपुर का मूल निवासी है। चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के परामर्श के अनुसार, विशेषज्ञों की राय में यह अपेक्षाकृत कम संक्रमण वाला प्रतीत होता है।

हल्की सर्दी, खांसी, बुखार, जुकाम व गला खराब के रोगी चिकित्सक की सलाह समय पर लेते हैं जिससे रोग के नियंत्रण पर तत्काल काबू पाया जा सकता है। रोगियों में सामान्य सर्दी, खांसी, बुखार, जुकाम और गला खराब के लक्षण की स्थिति में डॉक्टर से मिलें। ऐसे लक्षणों के गंभीर या लंबी अवधि होने की स्थिति में और ज्यादा संक्रमण पर अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी जाती है।

लखनऊ में 1 और पटना से 2 केस आए
गौरतलब है कि केरल, कर्नाटक, दिल्ली और गोवा में भी कोविड का नया वेरिएंट जेएन.1 पाया गया है। इसके अलावा, यूपी की राजधानी लखनऊ में कोरोना से संक्रमित 1 मरीज की पहचान हुई है। यह 75 साल की बुजुर्ग महिला है जो चंदरनगर की रहने वाली है। वह हफ्ते भर पहले थाईलैंड से लौटी है।

उसमें सर्दी-जुकाम और बुखार के हल्के लक्षण देखे गए थे। इसके अलावा बिहार की राजधानी पटना में कोविड-19 के 2 केस मिले हैं। इनमें से एक मरीज केरल से लौटा है और दूसरा असम की यात्रा करके आया है। दोनों मरीजों की उम्र 25 और 29 साल है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *