Neeraj Chopra

नीरज चोपड़ा पुरुषों की भालाफेंक में दुनिया में नंबर 1 पर पहुंचे

मुंबई। भारत के टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा नवीनतम पुरुषों की भालाफेंक में शीर्ष पर पहुंच गए और विश्व एथलेटिक्स द्वारा जारी रैंकिंग में नए विश्व नंबर 1 बन गए। चोपड़ा 1455 अंकों के साथ ग्रेना के एंडरसन पीटर्स से 22 अंक आगे चल रहे थे। चोपड़ा 30 अगस्त, 2022 से नंबर 2 की पोजीशन पर थे, लेकिन इस हफ्ते मौजूदा वल्र्ड चैंपियन पीटर्स को पीछे छोड़ दिया। चेक गणराज्य के जैकब वडलेज्च 1410 अंकों के साथ तीसरे, जर्मनी के जूलियन वेबर 1385 अंकों के साथ चौथे और पाकिस्तान के अरशद नदीम 1306 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं।

नंबर 1 रैंकिंग चोपड़ा के लिए एक बढ़ावा के रूप में आएगी, जो अगली बार 4 जून को नीदरलैंड में होने वाले एफबीके गेम्स 2023 में प्रतिस्पर्धा करेंगे। उन्होंने 13 जून को फिनलैंड के तुर्कू में पावो नूरमी गेम्स 2023 में भाग लेने की भी पुष्टि की। हरियाणा के 25 वर्षीय खिलाड़ी पिछले साल सितंबर से शानदार प्रदर्शन के आधार पर रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं, जब चोपड़ा ने ज्यूरिख में डायमंड लीग 2022 फाइनल जीता था, प्रतिष्ठित डायमंड लीग ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए।

हालांकि, वह ज्यूरिख में जीत के बाद चोट के कारण बाहर हो गए थे। पुरुषों के भालाफेंक में भारतीय राष्ट्रीय रिकॉर्ड रखने वाले चोपड़ा ने इस साल 5 मई को सीजन-ओपनिंग दोहा डायमंड लीग में वापसी की और 88.67 मीटर की थ्रो के साथ पहले स्थान पर रहे। दोहा बैठक में एंडरसन पीटर्स 85.88 मीटर के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

चोपड़ा का शीर्ष पर पहुंचना अगले साल होने वाले पेरिस ओलंपिक से पहले उनकी शानदार फॉर्म का संकेत है। दुनिया के 15वें नंबर के रोहित यादव और दुनिया के 17वें नंबर के डीपी मनु शीर्ष 20 में शामिल अन्य भारतीय भालाफेंक खिलाड़ी हैं। पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज में भारत के अविनाश साबले शीर्ष 20 में हैं, मोरक्को के सौफियान ईएल बक्कली के नेतृत्व वाली रैंकिंग में 1286 अंकों के साथ 14वें स्थान पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *