विश्‍व चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीत नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास

बुडापेस्ट (हंगरी)। भारत के ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने विश्‍व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों की भालाफेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर भारत के लिए ऐतिहासिक पहला स्वर्ण पदक जीता। पिछले कुछ महीनों से चोट से परेशान चल रहे चोपड़ा  ने हंगरी की राजधानी में अपनी दूसरी बारी में 88.17 के विशाल थ्रो के साथ प्रतियोगिता में बाजी मार ली।

पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 87.82 की दूरी के साथ रजत पदक जीता, जो उनके देश के लिए पहला विश्‍व चैम्पियनशिप पदक है, जबकि चेक गणराज्य के याकूब वडलेज ने 86.67 की दूरी के साथ पिछले साल ओरेगन में जीता कांस्य पदक बरकरार रखा। पिछले साल उन्होंने सिल्वर मेडल जीता था। ये उनके पाँच सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों में भी शामिल नहीं है।

अब ओलंपिक में गोल्ड मेडल के साथ-साथ चोपड़ा के पास वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का गोल्ड मेडल भी हो गया है। वहीं कॉमनवेल्थ खेलों में 90 मीटर से आगे भाला फेंककर गोल्ड मेडल जीतने वाले पाकिस्तान के अरशद नदीम 87.82 मीटर की दूरी के साथ दूसरे नंबर पर रहे और उन्होंने सिल्वर मेडल जीत लिया। वहीं चेक गणराज्य के याकूब वाडलेच ने 86.67 मीटर दूरी के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता। भारत के ही किशोर जेना पांचवे जबकि डीपी मानू छठे नंबर पर रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *