नौसेना प्रश्नोत्तरी : बंगाल के राज्यपाल ने राज्य के प्रतियोगियों के लिए नकद पुरस्कार की घोषणा की

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने भारतीय नौसेना प्रश्नोत्तरी 2023 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्य के छात्रों के लिए एक लाख रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की है। राजभवन के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों के अनुसार, फाइनल में पहुंचने वाली पश्चिम बंगाल स्कूल टीम को 50,000 रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा और शेष 50,000 रुपये उस छात्र को दिए जाएंगे जो अंतरराष्ट्रीय दौर में भाग लेने वाली ‘इंडिया टीम’ में चयनित होगा।

उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल ने प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण कराने में जबरदस्त उत्साह दिखाया है और 1,340 स्कूल भाग लेने के लिए तैयार हैं, जो देश में सबसे ज्यादा संख्या है। यह भारतीय नौसेना प्रश्नोत्तरी का दूसरा संस्करण है और इसकी मेजबानी जी20 सचिवालय के तत्वावधान में ‘नेवी वेलफेयर एंड वेलनेस एसोसिएशन’ द्वारा की जा रही है। शीर्ष आठ टीम 18 नवंबर को मुंबई के प्रतिष्ठित गेटवे ऑफ इंडिया पर होने वाले फाइनल में राष्ट्रीय खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी।

अंतरराष्ट्रीय दौर में जी20 (+09) देशों से आमंत्रित अतिथि शामिल होंगे, जिसमें प्रत्येक देश कक्षा नौ से 12 और इनके समकक्ष दो छात्रों की एक टीम नामांकित करेगा। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता अंग्रेजी में आयोजित की जाएगी और अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप होगी। अंतरराष्ट्रीय फाइनल 22 नवंबर को दिल्ली के प्रतिष्ठित इंडिया गेट पर आयोजित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *