जंतर-मंतर पर प्रदर्शनकारी पहलवानों से मिलने पहुंचे नवजोत सिंह सिद्धू

चंडीगढ़। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने सोमवार को भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली के जंतर मंतर पर चल रहे पहलवानों के विरोध में शामिल होने पहुंचे और उन्होंने पहलवानो से मुलाकात की है। नवजोत सिंह सिद्धू ने ट्ववीट कर कहा यह जानना कि क्या सही है और क्या नहीं करना सबसे बड़ी कायरता है!!!FIR में देरी क्यों हुई?प्राथमिकी को सार्वजनिक न करना यह दर्शाता है कि प्राथमिकी हल्की है और शिकायतकर्ता की शिकायत की पुष्टि नहीं करती है । मंशा संदिग्ध है और मकसद अभियुक्तों की रक्षा करना है।

क्या चीजों को छुपाया जा रहा है? जिस अधिकारी ने FIR में देरी की, उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 166 के तहत मुकदमा क्यों नहीं चलाया जा रहा है क्योंकि वह प्राथमिकी दर्ज करने के लिए बाध्य था, जो माननीय सुप्रीम कोर्ट के ललिता कुमारी बनाम यूपी सरकार के फैसले के अनुसार एक संज्ञेय अपराध के मामले में अनिवार्य है। अदालत ? POCSO एक्ट के तहत दर्ज मामले गैर जमानती हैं। अब तक गिरफ्तारी क्यों नहीं?

क्या ऊंचे और ताकतवर के लिए कानून अलग है ? विचाराधीन व्यक्ति प्रभाव और प्रभुत्व की स्थिति में क्यों बना रहता है जो किसी के भी करियर को बना और बिगाड़ सकता है? उनके नेतृत्व में एक निष्पक्ष जांच असंभव है । राष्ट्र समझता है कि समिति का गठन केवल देरी और विचलन है। सार्थक जांच के लिए आगे बढ़ने और सच्चाई को उजागर करने का एकमात्र तरीका “हिरासत में पूछताछ” है, बिना इसकी निष्पक्ष जांच बेमानी है।

यह लड़ाई हर महिला के सम्मान, अखंडता और गरिमा के लिए है । एक समाज जो महिलाओं का सम्मान नहीं करता है वह नीचे की ओर जा रहा है । यदि उच्च सम्मान और उपलब्धि हासिल करने वाली महिलाओं के साथ देश का गौरव बढ़ाने के लिए इतना घिनौना व्यवहार किया जाता है तो कल्पना कीजिए सड़कों पर उन लोगों का भाग्य?

डब्ल्यूएफआई प्रमुख पर कुछ शीर्ष महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। दिल्ली पुलिस ने सात महिला पहलवानों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों पर सिंह के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज की है। जहां पहली एफआईआर एक नाबालिग पहलवान के आरोप से संबंधित है और पोस्को अधिनियम के तहत दर्ज की गई है, वहीं दूसरी एफआईआर यौन उत्पीड़न से संबंधित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *