कविगुरु को काव्यांजलि के माध्यम से स्मरण किया राष्ट्रीय कवि संगम ने

कोलकाता। हमारे राष्ट्रगान के रचयिता कविगुरु रवीन्द्रनाथ ठाकुर की जयंती पर राष्ट्रीय कवि संगम की मध्य कोलकाता इकाई द्वारा संस्था के प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. गिरिधर राय की अध्यक्षता में एक अभूतपूर्व आभासी काव्य गोष्ठी के माध्यम से कविगुरु को स्मरण किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय सह-महामंत्री महेश शर्मा एवं विशिष्ट अतिथियों के रूप में प्रांतीय उपाध्यक्ष श्यामा सिंह एवं प्रांतीय महामंत्री राम पुकार सिंह ने उपस्थित होकर कार्यक्रम में चार चाँद लगा दिए। कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ जिलाध्यक्ष रामाकांत सिन्हा की सुमधुर सरस्वती वन्दना एवं जिला संयोजक सौमी मजुमदार के स्वागत भाषण के साथ।

तत्पश्चात उपस्थित सभी कलमकारों ने कविगुरु के चरणों में काव्यांजलि अर्पित कर कार्यक्रम को यादगार बना दिया।उपस्थित रचनाधर्मियों में श्यामा सिंह, राम पुकार सिंह, सूर्य बसु, आलोक चौधरी एवं सुषमा राय पटेल ने कविगुरु पर लिखी अपनी स्वरचित रचनाएँ प्रस्तुत कर, उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व को जीवंत कर दिया। इनके अलावा रामाकांत सिन्हा, देवेश मिश्र, उत्तीर्णा धर, कृशानु देबनाथ एवं ध्रुव जैन ने भी स्वरचित रचनाओं का बेहतरीन पाठ किया। कुछ कलमकारों ने गुरुदेव की लिखी रचनाओं की आवृत्ति की जिनके नाम हैं – हिमाद्रि मिश्र, सौमि मजुमदार, कनिका मजुमदार, मौसमी प्रसाद एवं मनीषा मंडल।

जिला महामंत्री स्वागता बसु ने बेहतरीन संचालन करते हुए, गुरुदेव के ‘नाईटहुड’ उपाधि लौटा देने के प्रसंग पर आलोक चौधरी की कविता की आवृत्ति कर सभी का ह्रदय जीत लिया। मुख्य अतिथि महेश शर्मा ने, अपना वक्तव्य में बताया कि ‘कविगुरु रवीन्द्रनाथ ठाकुर हमेशा हमारे आदर्श बने रहेंगे और हमें उनके जीवन और उनकी लेखनी से निरंतर प्रेरणा लेनी चाहिए’।

कार्यक्रम के अंतिम चरण में प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. गिरिधर राय ने अपने अध्यक्षीय वक्तव्य में कहा कि रवीन्द्र नाथ टैगोर जैसे कवि सदियों में पैदा होते हैं। उन्होंने गुरुदेव की गीतांजलि के दो छंदों का हिंदी अनुवाद सुनाकर सभी को मन्त्र मुग्ध कर दिया। इस कार्यक्रम में साहित्य प्रेमी भारती मिश्र, आशुतोष मणि त्रिपाठी एवं भजानंद माजी भी उपस्थित रहें। अंत में काव्यांजलि की यह अपूर्व संध्या जिला मीडिया प्रमुख आलोक चौधरी द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ सुसंपन्न हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *