खाने में जरूर करें सरसों के तेल का इस्तेमाल, कई सारी बीमारियां होती हैं दूर

हमारे घर के किचन में पाए जाने वाले मसाले और तेल एक आयुर्वेदिक चीज की तरह ही है, जिसके कई सारे फायदे आपके शरीर को होते हैं। सरसों का तेल हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। ये भारतीय घरों के किचन में आसानी से मिलने वाला तेल है। सरसों का तेल मोटा होता है और तीखी गंध के साथ जबरदस्त स्वाद भी देता है।  इसका इस्तेमाल आमतौर पर खाना पकाने में किया जाता है। सरसों का तेल स्किन और बालों की देखभाल के लिए बहुत उपयोगी माना गया है। ये एक मॉइश्चराइजर के तौर पर भी काम में आता है लेकिन क्या आप इससे होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं? आज हम आपको सरसों के तेल से होने वाले कुछ लाजवाब फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके इस्तेमाल से आप कई तरह की बीमारियों को दूर भगा सकते हैं।

दर्द को रोकने में होता है इस्तेमाल : सरसों का तेल पिग्मेंट यानी एलिल आइसोथियोसाइनेट से भरपूर होता है, जिसे शरीर में होने वाले दर्द के लिए शक्तिशाली तौर पर असर डालने वाला माना जाता है।इसके अलावा ये अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, ओमेगा-3 फैटी एसिड से भी भरपूर होता है, जिसकी पहचान गंभीर दर्द करने की हैै। ये रूमेटाइड गठिया में भी राहत दे सकता हैै

एंटी-माइक्रोबियल के गुण : सरसों का तेल एक खास प्रकार के बैक्टीरिया का विकास रोक सकता है और आगे किसी भी तरह के संक्रमण को रोकने में सक्षम होता है. इसलिए इसका इस्तेमाल शरीर पर लगाने या पिर परोक्ष रूप से सेवन में किया जाए, दोनों स्थितियों में फायदेमंद होता हैै। ये बैक्टीरिया के प्रभावों को निष्क्रिय करने वाले के तौर पर जाना जाता है और आपके शरीर में उसकी वृद्धि को रोकने में भी मददगार है।

कैंसर को धीमा करने की है क्षमता : कैंसर की कोशिकाएं सामान्य कोशिकाओं के मुकाबले तेजी से बढ़ने के लिए जानी जाती हैंं। कई रिसर्च में ये पाया गया है कि सरसों का तेल शरीर में कैंसर की कोशिकाओं के विकास को धीमा कर सकता है और किसी तरह की गंभीर स्थिति को भी रोक सकता है।

दिल की सेहत में पहुंचाता है सहयोग : ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल का सामान्य से बढ़ना अस्वस्थ जीवनशैली की वजह हो सकता है। बावजूद इसके सरसों का तेल दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। वनस्पति का तेल मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरा होता हैै। उसकी वजह से ये तेल ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और दिल की सेहत को मजबूत रखने में मददगार होता है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 − 16 =