मुन्नवर फारूकी ने नये कार्यक्रम की घोषणा की, कोलकाता में देंगे प्रस्तुति

मुंबई। स्टैंड अप कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी जनवरी में कोलकाता में प्रस्तुति देने के लिए तैयार हैं। उन्हें पिछले महीने कुछ दक्षिणपंथी संगठनों के विरोध के बीच बेंगलुरु में एक कार्यक्रम आयोजित करने से मना कर दिया गया था। हास्य कलाकार ने शनिवार की शाम ट्विटर पर इसकी जानकारी दी और 16 जनवरी को होने वाले अपने दो घंटे के हास्य कार्यक्रम “धंधो” की टिकटें बुक करने के लिए एक लिंक भी साझा किया।

ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म ‘बुक माय शो’ के मुताबिक, टिकटों की कीमत 799 रुपये है और यह तेजी से बिक रही हैं। ‘ऑल इंडिया प्रोफेशनल्स’ कांग्रेस – महाराष्ट्र (एआईपीसी) के आधिकारिक अकाउंट पर कहा गया कि इसने शहर में फारूकी की प्रस्तुति को ‘‘सुगम’’ बनाया और ट्वीट किया कि ‘‘कलाकारों को तब तक रचनात्मक स्वतंत्रता होनी चाहिए जब तक वे संविधान का पालन करते हैं और सभी धर्मों का सम्मान करते हैं।’’

अभिनेत्री-निर्माता पूजा भट्ट ने ‘‘यह रूख लेने’’ के लिए एआईपीसी अध्यक्ष मैथ्यू एंटनी को धन्यवाद दिया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘यह किसी भी व्यक्ति की तुलना में बहुत बड़ा है। आप कलात्मक समुदाय के लिए खड़े हुए। आप स्वतंत्र अभिव्यक्ति के लिए खड़े हुए, आप लोकतंत्र के लिए खड़े हुए। उन सभी कलाकारों की ओर से जो अपनी आवाज को कमजोर और झिझकते हुए पाते हैं, मैं आपको धन्यवाद देती हूं और आपकी सराहना करती हूं।’’

नवंबर में, फारूकी को लोगों के गुस्से का शिकार होना पड़ा था, जब बेंगलुरु पुलिस ने दक्षिणपंथी हिंदू संगठनों के विरोध के बीच शहर में उनके स्टैंड-अप कॉमेडी शो को अनुमति देने से इनकार कर दिया था। इन संगठनों ने आरोप लगाया था कि उन्होंने अपने एक कार्यक्रम में हिंदू भावनाओं को आहत किया था।

हास्य कलाकार (29) ने कहा था कि उनका शो – जिसकी 600 से अधिक टिकट बिकी थीं – ‘‘स्थल पर तोड़फोड़ की धमकी’’ के मद्देनजर रद्द कर दिया गया था। कार्यक्रम से होने वाली आय को दिवंगत कन्नड स्टार पुनीत राजकुमार के धर्मार्थ संगठन को दान किया जाना था। फारूकी ने यह भी दावा किया कि पिछले दो महीनों में उनके 12 शो, कार्यक्रम स्थल और दर्शकों के लिए खतरों के कारण रद्द कर दिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *