Jagdhatri Puja

कृष्णनगर में जगद्धात्री पूजा पर मुंबई के ‘पैगोडा मंदिर’ का होगा दर्शन

कोलकाता : नदिया के कृष्णनगर  के श्रेष्ठ उत्सव जगद्धात्री पूजा में अब कुछ ही दिन बचे हैं। हर साल की तरह इस साल भी कृष्णानगर की विभिन्न पूजा समितियों में पूजा की तैयारी जोरों पर है। कृष्णानगर के श्री दुर्गा कॉलोनी, मंगलापारा बारोयारी के पूजा पंडालों को इस वर्ष के मुंबई के पैगोडा टेम्पल या बुद्ध मंदिर के तर्ज पर सजाया जा रहा है। बारोवारी पूजा समिति के आयोजकों का दावा है कि यह नदिया जिले का सबसे बड़ा पूजा पंडाल  है।

पंडाल का काम जन्माष्टमी के दिन से ही शुरू हो गया है। पूजा के दौरान यहाँ एक मेले का आयोजन किया गया है। पूजा समिति ने पूजा के दिनों में प्रकाश व्यवस्था, मंडप सजावट, संगीत के अलावा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया है। कृष्णानगर श्री दुर्गा कॉलोनी मंगलापारा बारोवारी समिति का पूजा बजट इस साल करीब 15 लाख रुपये है।

विभिन्न रोशनियों के अलावा पंडाल की साज-सज्जा और मूर्तियों का भी विशेष आकर्षण है। श्री दुर्गा कॉलोनी मंगला पारा बारोवारी की मूर्ति को महाकाली माता के नाम से जाना जाता है। पूजा के दिन मूर्ति को ढेर सारे आभूषणों से सजाया जाता है। हर साल, कृष्णानगर शहर और आसपास के इलाकों और जिले के बाहर से कई पर्यटक मूर्ति के दर्शन के लिए पूजा मंडप में आते हैं। पूजा आयोजकों को उम्मीद है कि इस साल भी दर्शकों की भीड़  पूजा पंडाल में जुटेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *