पानी की टंकी और जमे पानी में छिपे रहते हैं मच्छरों के लार्वा, जानिए तथा पहचानिए और प्राकृतिक तरीके से इन्हें खत्म किजिए

कोलकाता : जमा हुआ पानी सबसे आम जगहों में से एक है जहां आप मच्छरों के लार्वा को छिपा हुआ पाएंगे, क्योंकि पानी वह जगह है जहां मादा मच्छर अंडे देती हैं। प्रत्येक मादा मच्छर जो अंडे देती है उससे संभावित रूप से नए 1,000 से अधिक मच्छर पैदा हो जाते हैं। यही कारण है कि, मच्छरों के लार्वा को मारना इतना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह जल्दी से सैकड़ों बच्चे मच्छर पैदा कर सकता है। ऐसे कई तरीके और उत्पाद हैं जो मच्छरों के लार्वा को मार सकते हैं, लेकिन हम कुछ बेहतरीन उत्पादों और घरेलू उपचारों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

*ऑल‍िव ऑयल
मच्‍छर के लार्वा को नेचुरल तरह से मारने का सबसे अच्‍छा तरीका एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल और पानी का कॉम्बिनेशन है। इसके लिए एक गैलन पानी में एक चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल मिलाएं और इसे लार्वा वाली जगह पर छिड़क दें।

*दालचीनी की खुशबू
अगर आपको अपनी पानी की टंकी में लार्वा दिख रहे हैं तो टंकी को पहले खाली कर दें इसके बाद इसे एक साफ कपड़ से अच्‍छी तरह से साफ करें। इसके बाद टंकी के अंदर दालचीनी का तेल डालकर सतह पर अच्‍छी तरह से लगा दें। दालचीनी की खुशबू में लार्वा नहीं टिकते हैं। इसके बाद पानी की टंकी भरी जा सकती है।

*मछलियां
कुछ ऐसी मछलियां होती हैं जो मच्‍छरों का लार्वा खाती हैं। ऐसी 1-2 मछलियों को आप अपनी टंकी में रख सकते हैं।

*पेस्टिसाइड्स
कई ऐसे पेस्टिसाइड्स होते हैं जो मच्‍छरों के लार्वा को 1 दिन में ही खत्‍म कर सकते हैं। आप किसी एक्‍सपर्ट की मदद से ऐसे पेस्टिसाइड्स लाकर अपनी टंकी में डाल सकते हैं।

*जमें पानी में एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं
साबुन से मच्छरों के लार्वा को मारना वास्तव में सरल है क्योंकि प्रत्येक गैलन पानी के लिए केवल एक मिलीलीटर साबुन की आवश्यकता होती है। साबुन का एक मिलीलीटर जोड़ें और मच्छर के लार्वा को एक दिन में कम से कम मार दिया जा सकता है।

*तेल या डिश साबुन की एक बूंद डालें
यदि आप सभी मच्छरों के लार्वा को मारने का एक त्वरित तरीका ढूंढ रहे हैं, तो आप पानी में डिश सोप या तेल की एक बूंद मिला सकते हैं। पानी की एक बड़ी कटोरी में डिश सोप या तेल की एक बूंद मच्छरों को घंटों के भीतर मार देगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि मच्छर पानी पर तैरने के बजाय साबुन या तेल के साथ पानी में डूब जाएंगे।

*ऐसे पहचानें मच्छर का लार्वा
मच्‍छर का लार्वा छोटे बालों वाले कीड़े की तरह दिखते हैं और इनका साइज लगभग 1/4 इंच होता है। लार्वा को पहचानने का सबसे आसान तरीका ये है कि जब आप पानी की टंकी या पानी से भरे गमलों को गौर से देखेंगे तो लार्वा आपको पानी की सतह के पास उल्टे लटकते हुए एक घुमावदार पोजिशन में दिखेंगे। लार्वा का ऊपरी हिस्‍सा नीचे की तुलना में डार्क होता है और पीछे का हिस्‍सा पूंछ की तरह दिखता है।

अगर किसी दिन आपकी पानी की टंकी या गमलों के आसपास डेंगू मच्‍छर मिला है तो आपको उसके 7 से 8 दिन बाद लार्वा को जरूर चेक करना चाहिए। क्‍योंकि मच्‍छर केअंडा को फूटने में करीब 1 हफ्ते का वक्‍त लगता है और उसके बाद उसमें से लार्वा निकलता है। लार्वा पानी में कितने दिन रहेगा यह पानी के तापमान पर निर्भर करता है। वैसे लार्वा 4 से 14 दिन तक रह सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *