मोरबी हादसे अब तक 140 की मौत, विपक्ष ने मोदी को याद दिलाया कोलकाता फ्लाईओवर हादसे पर उनका बयान

मोरबी। गुजरात के मोरबी जिले में मच्छु नदी पर बना 140 साल पुराना सस्पेंशन केबल ब्रिज के रविवार शाम ढह जाने से एक बड़ा हादसा हो गया, जिसमें अब तक 140 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग शामिल हैं। दुर्घटना में 177 लोगों को रेस्क्यू किया गया है और 19 घायलों को मोरबी सिविल अस्पताल में इलाज चल रहा है। गुजरात सूचना विभाग ने यह जानकारी दी है। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और गृह मंत्री हर्ष सांघवी मोरबी में मौजूद हैं। चुनावी राज्य गुजरात का दौरा कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दुखद घटना के मद्देनजर अहमदाबाद में अपना रोड शो रद्द करने का फैसला किया है।

इस हादसे को लेकर विपक्षी दलों ने गुजरात की बीजेपी सरकार को घेरा। इतना नहीं विपक्ष के नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस बयान को याद दिला रहे हैं। मोरबी में बना यह पुल पिछले 6 महीने से बंद था। करीब 2 करोड़ रुपए की लागत से इस पुल का मरम्मत का काम पूरा किया गया था और 25 अक्टूबर को ही इसे आम लोगों के लिए खोला गया था। इस पुल के टूटने के बाद पीएम मोदी का पुराना वीडियो शेयर कर लोग तंज कस रहे हैं।

कोलकाता ब्रिज हादसे के बाद क्या बोले थे पीएम ?

बंगाल में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने 2016 में कोलकाता के विवेकानंद रोड फ्लाईओवर हादसे को लेकर बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की आलोचना की थी। पीएम मोदी ने कहा था, “यह दैविक कृत्य इस मायने में है कि यह हादसा चुनाव के ऐन वक्त पर हुआ है, ताकि लोगों को यह पता चल सके कि उन पर किस तरह की सरकार शासन कर रही है। ईश्वर ने यह संदेश भेजा है कि आज यह पुल गिरा है, कल वे पूरे बंगाल को खत्म कर देंगी। आपके लिए ईश्वर का संदेश बंगाल को बचाना है।” अब पीएम मोदी के इसी बयान को लेकर विपक्ष कटाक्ष कर रहा है।

एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना, वायु सेना और नौसेना के अलावा स्थानीय प्रशासन बड़े पैमाने पर बचाव और राहत कार्यों में जुटा है। अधिकारियों के अनुसार, इस हेरिटेज ब्रिज को व्यापक मरम्मत कार्य और नवीनीकरण के बाद 4 दिन पहले ही जनता के लिए फिर से खोला गया था। इस ब्रिटिश कालीन पुल पर रविवार शाम करीब 400 लोग थे, जब यह टूट गया, और सैकड़ों लोग नदी में गिर गए। अधिकारियों ने कहा कि पुल स्थानीय निवासियों और पर्यटकों सहित लोगों से भरा हुआ था, क्योंकि यह क्षेत्र में एक प्रमुख आकर्षण है।

दिवाली की छुट्टियों और वीकेंड के कारण बाहर से आए बहुत सारे पर्यटक शहर में थे और हो सकता है कि पुल इतने लोगों के भार की वजह से टूट गया हो। प्रत्यक्षदर्शियों द्वारा रिकॉर्ड किए गए वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिसमें देखा जा सकता है कि हादसे के बाद कई लोग खुद को डूबने से बचाने के लिए पुल के तारों को पकड़कर लटक रहे हैं। कई अन्य कमर-गहरे पानी में नदी के उथले हिस्सों में फंस हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *