संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में समुद्री सुरक्षा पर खुली बहस की अध्यक्षता करेंगे मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौ अगस्त को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में समुद्री सुरक्षा पर एक खुली बहस की वर्चुअली अध्यक्षता करेंगे। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। यह पहली बार होगा जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री विश्व निकाय में खुली बहस की अध्यक्षता करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट में कहा, “पीएम मोदी 9 अगस्त को वर्चुअल मोड संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ‘अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के रखरखाव: समुद्री सुरक्षा’ पर खुली बहस की अध्यक्षता करेंगे। यह पहली बार होगा जब भारतीय प्रधानमंत्री ओपन डिबेट की अध्यक्षता करेंगे।”

1 अगस्त को, भारत ने 15-राष्ट्र संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में महीने के लिए रोटेशन अध्यक्षता संभाली और 1 जनवरी को भारत ने यूएनएससी के एक अस्थायी सदस्य के रूप में अपना दो साल का कार्यकाल शुरू किया। यह भारत का सातवां कार्यकाल है। भारत ने अगस्त माह के दौरान समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना और आतंकवाद से मुकाबले जैसे प्रमुख मुद्दों पर विश्व समुदाय के साथ उच्च स्तरीय बातचीत की योजना बनाई है।

देश की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति के अनुसरण में मित्र देशों की मदद करने और मित्र देशों के साथ सैन्य सहयोग बढ़ाने में भारत सबसे आगे रहा है। प्रधानमंत्री की ‘क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास’ (सागर) की पहल को आगे बढ़ाने के लिए भारतीय नौसेना मित्र देशों और हिंद और प्रशांत महासागर क्षेत्रों में नियमित तैनाती करती है। इस तरह के जुड़ाव ‘दोस्ती के पुल’ का निर्माण करते हैं और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करते हैं।

ये समुद्री पहल समुद्र में ‘नौवहन की स्वतंत्रता’ के प्रति समान समुद्री हितों और प्रतिबद्धता के आधार पर भारतीय नौसेना और मित्र देशों के बीच तालमेल और समन्वय को बढ़ाती है। नियमित पोर्ट कॉल के अलावा, भारतीय नौसेना सैन्य संबंध बनाने और समुद्री संचालन के संचालन में अंतर-संचालन विकसित करने के लिए मित्रवत नौसेनाओं के साथ मिलकर काम करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *