हीट वेव और बढ़ती गर्मी के बीच मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

नयी दिल्ली। देश के अधिकांश हिस्सों में मंगलवार को तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहा। उत्तर प्रदेश के हमीरपुर और प्रयागराज में तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं देश के पूर्व, पूर्वोत्तर के कुछ इलाक़ों, मध्यप्रदेश और आंध्र प्रदेश के कुछ इलाक़ों में तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र, सफदरजंग ऑबर्ज़र्वेटरी में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक, 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह लगातार चौथा दिन रहा जब अधिकतम तापमान यहां 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुआ।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि बुधवार को पंजाब, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर और हिमाचल के कुछ हिस्सों के ऊपर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश से यहां कुछ राहत मिल सकती है। आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में कुछ हलचल होने के कारण आने वाले दिनों में उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाक़ों में हल्की बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल में गंगा के आसपास के इलाक़ों, बिहार, सिक्किम, ओडिशा और झारखंड में आने वाले दो दिनों तक गर्मी का कहर जारी रहने की चेतावनी दी है। हीट वेव के कारण ओडिशा सरकार ने बुधवार और गुरुवार को प्रदेश के सभी स्कूलों और आंगनवाड़ी सेंटर को बंद रखने की घोषणा की है। मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश के समुद्रतटीय इलाकों में भी आने वाले दो दिनों तक हीट वेव की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग ने बिहार के पटना, बांका, जमुई, नवादा, औरंगाबाद, सुपौल और कई अन्य जिलों में मंगलवार से दो दिनों तक भीषण लू चलने की चेतावनी के साथ ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, राज्य के बेगूसराय, नालंदा, गया, अरवल, भोजपुर, रोहतास, बक्सर, खगड़िया और मुंगेर क्षेत्रों में भी ‘येलो’ चेतावनी जारी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *