मासिक धर्म स्वच्छता जागरूकता अभियान – अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर एक यूपीएफ शक्ति पहल

जयपुर। उदयप्रकाश पीस फाउंडेशन (यूपीएफ) भारत के विभिन्न शहरों और गांवों में वंचितों के लिए यूपीएफ शक्ति पहल के तहत मासिक धर्म स्वच्छता जागरूकता अभियान और सैनिटरी पैड वितरण कार्यक्रम चला रहा है। पिछले 18 महीनों से, वे मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में शिक्षित करने के लिए हर महीने 12,000 से अधिक गरीब लड़कियों और महिलाओं को सैनिटरी पैड दान कर रहे हैं। यूपीएफ इस पहल में स्व-वित्तपोषित है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के लिए, उन्होंने आम जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए 24 फरवरी से 08 मार्च, 2023 तक बड़े पैमाने पर सैनिटरी पैड वितरण कार्यक्रम आयोजित किया। उन्होंने 8 मार्च तक 400,000 सैनिटरी पैड वितरित किए।

1 मार्च को, UDF ने केशव विद्यापीठ समिति कॉलेज और स्कूल में 9-18 वर्ष की 1,000 से अधिक लड़कियों के लिए मासिक धर्म स्वच्छता अभियान चलाया। अभियान में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ सैनिटरी पैड का वितरण भी शामिल था। इसके बाद जयपुर में कच्ची बस्ती और झालाना डूंगरी दोनों में 600 से अधिक स्कूली लड़कियों को बेटमा नगर (2,000 महिलाएं और लड़कियां) और देवली, टोंक, कोटा, बूंदी, झालरपाटन, रायपुर, खिजरपुर, तराना, उज्जैन, देवास और इंदौर भेजा गया। बेटमा नगर में, फाउंडेशन ने 10,000 से अधिक वंचित लड़कियों और महिलाओं को 2.5 लाख पैड वितरित किए।

इस जागरूकता यात्रा के आयोजन का उद्देश्य पूरे देश में बड़े पैमाने पर मासिक धर्म और इससे जुड़े मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। मासिक धर्म के बारे में अपर्याप्त ज्ञान के कारण कई लड़कियों और महिलाओं को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है जो बदले में उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। यूपीएफ की निदेशक आरजू शर्मा का मानना है कि “इस यात्रा के माध्यम से हम उन मिथकों और सामाजिक वर्जनाओं को तोड़ेंगे जो अभी भी पुरुष प्रधान समाज में प्रचलित हैं और इसका सही ज्ञान महिलाओं को घर में खुद को छिपाने से रोकेगा। एक स्वस्थ महिला से एक स्वस्थ परिवार का निर्माण होता है, जिससे एक स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण होता है। हम सकारात्मक हैं कि इस प्रयास से 100,000 से अधिक महिलाएं लाभान्वित होंगी जो हमारे समाज के गरीब वर्गों की लड़कियों और महिलाओं को सशक्त बनाकर राष्ट्र निर्माण की ओर ले जाएगी।

यूपीएफ इस मुद्दे के लिए बड़े पैमाने पर जागरूकता बढ़ाने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 14 अतिरिक्त क्षेत्रों के माध्यम से यात्रा जारी रखेगी। यूपीएफ ने डॉ. इशिता अग्रवाल, डॉ. निकेता छोटाई, कपिल शर्मा, और आशा शर्मा, पूनम और डॉ. विजयन लोगनाथन को उनकी बहुमूल्य सलाह और समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। यूडीएफ विभिन्न मीडिया चैनलों, कंपनियों और सरकारी निकायों से इस पहल के लिए समर्थन आमंत्रित करता है। यदि आप इस कार्यक्रम को कवर करने, दान करने, या किसी भी तरह से हमारे साथ साझेदारी करने में रुचि रखते हैं, तो कृपया हमें सीधे contact@udaiprakashfoundation.org पर लिखें।
आप यूपीएफ की वेबसाइट www.udaiprakashfoundation.org पर एक स्वयंसेवक के रूप में पंजीकरण करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *