कोलकाता। सर्दियों का मौसम जारी हैं जिसमें कुछ विशेष आहार शामिल किए जाते हैं जिनकी तासीर गर्म होती हैं और इनका सेवन शरीर को अंदरूनी गर्माहट देता हैं। इन्हीं आहार में से एक हैं खजूर जिसमें कैलोरी, कार्ब्स, फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन और विटामिन्स जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपको सेहतमंद बनाने का काम करते हैं।

खजूर का सेवन खासतौर से पुरुषों को तो करना ही चाहिए जो उनके लिए बहुत फायदेमंद साबित होता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको खजूर का सेवन करने और इससे पुरुषों से मिलने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते है इसके बारे में…

हड्डियों को मजबूत बनाए : खजूर में कुछ महत्वपूर्ण खनिज पाए जाते हैं। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम पाए जाते हैं। इन सभी की मदद से हड्डियों की समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है। साथ ही इसके सेवन से पुरुषों में हड्डियों के विकास के साथ-साथ मजबूती भी आती है। इससे ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या में भी आराम मिलता है।

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल : खजूर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है इसलिए इसके सेवन से ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। डायबिटीज से पीड़ित पुरुष इसका सेवन इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

पाचन तंत्र बनाए मजबूत : पुरुषों में खजूर के सेवन से पाचन तंत्र की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसके सेवन से मल त्याग को बढ़ावा देने और कब्ज को कम करने में सहायक होता है। खजूर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे पेट की समस्याओं में आराम मिलता है।

मस्तिष्क शक्ति को बढ़ावा: खजूर खाने से आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। खजूर में विटामिन बी और कोलीन पाया जाता है, जो स्मरण शक्ति और सीखने की क्षमता को बढ़ावा देता है। इससे अल्जाइमर जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के लक्षणों को भी कम करने में मदद मिलती है।

स्पर्म काउंट बढाए: खजूर पुरुषों में स्पर्म काउंट और स्पर्म क्वालिटी बढ़ाने में मदद करता है। दरअसल इसमें एस्ट्राडियोल और फ्लेवोनोइड पाए जाते हैं। इसके प्रभाव से शुक्राणुओं की गुणवत्ता और संख्या बढ़ती है।

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद : खजूर में आयरन, विटामिन सी और विटामिन डी पाए जाते हैं, जिसकी मदद से बाल और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है। इससे स्किन और बालों में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और इनका तेजी से विकास भी होता है।

पुरुष कैसे करें खजूर का सेवन?

– इसका सेवन आप रात में दूध के साथ कर सकते हैं। इसे आप दूध में उबालकर पी सकते हैं।
– खजूर को आप रात में पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं।
– इसके अलावा आप इसे ड्राई फ्रूट्स के साथ भी खा सकते हैं।
– इसे आप दोपहर के सलाद में मिलाकर खा सकते है। इसे आप फ्रूट सलाद में मिला खा सकते हैं।
– इसे आप ओट्स और स्मूदी के साथ भी खा सकते हैं।
– इसे शाम के स्नैक्स के रूप में भी पुरुष खा सकते हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × 5 =