मेदिनीपुर डीएवी पब्लिक स्कूल में मेगा प्लांटेशन ड्राइव-2023 में पर्यावरण के प्रति नजर आई प्रतिबद्धता

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत मेदिनीपुर स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल में मेगा प्लांटेशन ड्राइव-2023 का आयोजन किया गया। इस वृक्षारोपण अभियान में रवीन्द्र सरोवर फ्रेंड्स फोरम, कोलकाता के सहयोग से पश्चिम बंगाल क्षेत्र के कुल 21 डीएवी स्कूलों में लगभग 25000 पेड़ों के वितरण का कार्यक्रम है। मंच के अध्यक्ष पी.एल. साव और सचिव एस.एस. राजपूत समेत 15 लोगों की टीम अभियान के लिए मेदिनीपुर में मौजूद थी। कार्यक्रम की शुरुआत सुबह वैदिक होम और स्वामी दयानंद सरस्वती की मूर्ति पर माल्यार्पण के साथ हुई।

स्कूल के इको क्लब के छात्रों ने अपने हस्तनिर्मित “गो ग्रीन” बैज और ग्रीटिंग कार्ड पहना कर मेहमानों का स्वागत किया। इसके बाद प्रकृति को बचाने की थीम पर शास्त्रीय नृत्य और सामूहिक संगीत के साथ एक छोटा सा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में अतिथियों ने पर्यावरण की रक्षा में पेड़ों की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बताया। विद्यालय की पर्यावरण प्रेमी प्रिंसिपल वनमाली बिस्वाल ने उपस्थित सभी लोगों को धन्यवाद दिया और छात्रों को पर्यावरण की रक्षा के तरीकों के बारे में भाषण दिया।

अतिथि के रूप में उपस्थित डालमिया सीमेंट के बागवानी विभाग के प्रबंधक पुष्पेंदु विकास जाना ने अपने बहुमूल्य वक्तव्य से सभी को प्रेरित किया। कार्यक्रम के अंत में सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं अतिथियों ने प्रकृति को बचाने की शपथ पढ़ी। इस दिन विद्यालय परिसर से नौवीं कक्षा एवं कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को पौधे दिये गये। ये पौधे अगले स्कूल के सभी छात्रों को भी दिए जाएंगे और अगले तीन महीने के बाद छात्रों से इन पौधों की स्वास्थ्य रिपोर्ट जानी जाएगी। इस कार्ययोजना में उपस्थित विद्यालय के अभिभावकों एवं सभी अतिथियों ने विद्यालय की कक्षा की सराहना की।IMG-20230827-WA0009

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *