मेदिनीपुर : नए सपनों व संकल्प के साथ सम्पन्न हुआ दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : संस्कृति की नगरी मेदिनीपुर में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन हुआ। अम्मा जनसेवा परिषदीय वेलफेयर सोसाइटी द्वारा आयोजित यह दो दिवसीय फिल्म महोत्सव मेदिनीपुर के प्रद्युत स्मृति सदन में आयोजित किया गया। इस दो दिवसीय उत्सव के अंत में दूसरे दिन बरसाती शाम को विभिन्न श्रेणियों में विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किये गये। इसके अलावा अलग-अलग हिस्सों के कई कैंसर पीड़ितों तक मदद पहुंचाई गई। ज्ञात हो कि पिछले कुछ वर्षों से आयोजक संस्था “अंकुर” पाठशाला के माध्यम से पिछड़े गांवों में शिक्षा का प्रसार, स्वास्थ्य जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से कार्य कर रही है।

यह संगठन सामूहिक विवाह सहित महिला एवं बाल कल्याण की कई गतिविधियों में शामिल है। इस बार अम्मा जनसेवा परिषदीय वेलफेयर सोसाइटी की पहल के तहत कैंसर रोगियों की सहायता के लिए दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव आयोजित किया गया था। इस फिल्म महोत्सव का उद्घाटन पश्चिम मेदिनीपुर के जिलाधिकारी खुर्शीद अली कादरी ने किया। उद्घाटन समारोह में जिलाधिकारी के अलावा पश्चिम मेदिनीपुर जिला सूचना एवं संस्कृति विभाग के अधिकारी वरुण मंडल, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी सौम्य शंकर सारेंगी,

मेदिनीपुर कोतवाली पुलिस थाने के आईसी अतीबुर रहमान, शालबनी टंक्सलेन के डीजीएम विवेक दत्त चौधरी, जिला चैंबर ऑफ कॉमर्स के सचिव चंदन रॉय, रोटरी आई हॉस्पिटल के अध्यक्ष मदन मोहन माईती, मेदिनीपुर फिल्म सोसाइटी के कार्यकारी अध्यक्ष सिद्धार्थ सांतरा, डीसीसीईआई के अध्यक्ष प्रख्यात उद्यमी आनंद गोपाल माईती, समाजसेवीनिर्मल्य चक्रवर्ती, फिजिशियन डॉ. दिलीप पान, रूबी जनरल हॉस्पिटल के एचओडी सुदीप्त बनर्जी,

मार्केटिंग मैनेजर अमित रॉय, रूबी हॉस्पिटल के मार्केटिंग विभाग के वरिष्ठ कार्यकारी भूमिका बेरा सामंत और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे। आयोजक संस्था की ओर से शाश्वती शासमल, नवीन कुमार घोष, सुमन जाना, अर्णव दास, एडी बर्मन समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे। फिल्में तीन श्रेणियों में प्रस्तुत की गई।

IMG-20231003-WA0016

लघु फिल्म, माइक्रो फिल्म और वृत्तचित्र फिल्म। भारत के विभिन्न हिस्सों के अलावा कई विदेशी देशों से भी चलचित्र आई थी । इस उत्सव के लिए फ्रांस, पुर्तगाल, ऑस्ट्रेलिया से कुछ फ़िल्में भी प्रस्तुत की गई । इस फिल्म महोत्सव और प्रतियोगिता में कुल मिलाकर 41 फिल्में दिखाई गई। सभी चलचित्र मुख्य मंच पर दिखाए गए । कार्यक्रम के दूसरे दिन सभी श्रेणियों में विजेताओं को ट्रॉफी और प्रमाण पत्र सौंपे गए। सर्वश्रेष्ठ में से सर्वश्रेष्ठ यानी तीनों श्रेणियों में प्रथम पुरस्कार विजेताओं को नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गई।

मेदिनीपुर में आयोजित दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव प्रतियोगिता में लघु फिल्म श्रेणी में “मृगया” पहले स्थान पर, “थम्मा” दूसरे स्थान पर और “मैथिली असंभ्रम” तीसरे स्थान पर रही। माइक्रो फिल्म श्रेणी में “एंट्रेल” पहले, “क्रैकर्स” दूसरे और “जीवन” तीसरे स्थान पर रही। इसके अलावा डॉक्यूमेंट्री श्रेणी में “इति” पहले स्थान पर और “इन सर्च ऑफ हिमालयन टीज़र्स” दूसरे स्थान पर रहा।

इसके अलावा माइक्रो फिल्म श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ गीतकार या सर्वश्रेष्ठ गीतकार का पुरस्कार अर्नब दास निर्देशित फिल्म “करमाई धर्मा” को दिया गया। शो में जज के तौर पर सुमन मैत्रा, अरिंदम गोस्वामी और तुहिन साहा मौजूद थे I कार्यक्रम की मेजबानी शाश्वती शास्मल ने की। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य कैंसर रोगियों की मदद करना था। इस उद्देश्य को सफल बनाने के लिए कोलकाता रूबी हॉस्पिटल के डॉक्टर कार्यक्रम में आये।

फिल्म महोत्सव के साथ-साथ सोसायटी द्वारा एक निःशुल्क जांच शिविर का भी आयोजन किया गया। वहां डॉक्टर शहर के अलग-अलग हिस्सों से आए कैंसर मरीजों को देखे। इस दो दिवसीय शिविर में लगभग 50 कैंसर रोगियों की निःशुल्क जांच की गई। रूबी अस्पताल के एचओडी सुदीप्त बनर्जी ने कहा, उनमें से 6 का इलाज पूरी तरह से मुफ्त होगा।

अम्मा जनसेवा परिषदीय वेलफेयर सोसाइटी के संस्थापक समिति सदस्य सुमन जाना ने कहा, “हमारे एनजीओ ने पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न सार्वजनिक सेवा कार्यों के माध्यम से धीरे-धीरे अपना नाम बढ़ाया है। लेकिन यह फिल्म महोत्सव हमारी पहली पहल है।कई छोटी-मोटी त्रुटियाँ या चूक हैं। हमें उम्मीद है कि अगली बार हम उन्हें ठीक कर लेंगे और अगले साल इस फिल्म महोत्सव को और भी बेहतर बना देंगे।

IMG-20231003-WA0019साथ ही चूंकि हमारे एनजीओ का मुख्य लक्ष्य समाज सेवा है, इसलिए हमने इस महोत्सव के माध्यम से कुछ नया करने की कोशिश की है और सफल रहे हैं. उत्सव के माध्यम से हम कई कैंसर पीड़ितों की मदद करने में सक्षम हुए हैं। आने वाले दिनों में हमारी संस्था कई और सामाजिक सेवा कार्यों में संलग्न रहेगी। ”

संगठन के एक सदस्य अर्नब दास ने कहा, “हम बहुत कम समय में इस कार्यक्रम को लागू करने में सक्षम हैं।मेदिनीपुर शहर में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, जहाँ हम अंतर्राष्ट्रीय गुणवत्ता की कुछ फिल्में दिखाने में सक्षम हुए। भारत के विभिन्न हिस्सों जैसे कोलकाता, झारखंड, झाड़ग्राम, असम के अलावा, फ्रांस, पुर्तगाल, ऑस्ट्रेलिया की फिल्में भी हमारे महोत्सव में प्रस्तुत की गईं। मेदिनीपुर की संस्कृति को उजागर करना या मेदिनीपुर का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन करना और मेदिनीपुर का नाम देश-विदेश में रोशन करना इस उत्सव का हमारा एक लक्ष्य था। आयोजकों की ओर से शाश्वती शासमल, नवीन कुमार घोष ने कहा कि उन्हें खुशी है कि प्रतिकूल मौसम के बावजूद महोत्सव सफल रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *