मेदिनीपुर : शिक्षक संगठन एबीटीए का दो दिवसीय जिला सम्मेलन संपन्न

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर । शिक्षक संगठन एबीटीए का पश्चिम मेदिनीपुर जिला सम्मेलन संगठन को और मजबूत बनाने की शपथ के साथ समाप्त हो गया है। एक सदी पुराने वामपंथी शिक्षक संगठन निखिल बंग टीचर्स एसोसिएशन (ABTA) के पश्चिम मेदिनीपुर जिले का दो दिवसीय 10वां त्रैवार्षिक सम्मेलन “शिक्षा, संस्कृति, लोकतंत्र को प्रभावित करें – आओ और विरोध करो” के नारे के साथ आयोजित किया गया। एबीटीए के महासचिव सुकुमार पाइन ने शनिवार की शाम मेदिनीपुर शहर के परंपरागत बैठक कक्ष में इस सम्मेलन का विधिवत उद्घाटन किया। एबीटीए के नेतृत्व वाले जिला शिक्षक आंदोलन का इतिहास प्रकाशित हो चुका है‌। दोपहर में शिक्षा बचाओ रैली हुई।

इस सभा में प्रख्यात शिक्षाविद् प्रोफेसर केशव भट्टाचार्य, प्रख्यात अभिनेता देवदूत घोष, एबीटीए के महासचिव सुकुमार पाइन, जिला सचिव विपदतारण घोष, जिला अध्यक्ष विकास पटनायक आदि ने अपने विचार रखे। वक्ताओं ने केंद्र सरकार की शिक्षा नीति और राज्य के शिक्षा क्षेत्र में बड़े पैमाने पर व्याप्त भ्रष्टाचार और अराजकता की कड़ी आलोचना की। शाम को सम्मेलन प्रारंभ होने से पूर्व जिलाध्यक्ष विकास पटनायक ने सम्मेलन कक्ष में शोक प्रस्ताव के अलावा संघ का ध्वजारोहण किया। संगठनात्मक प्रतिवेदन जिला सचिव विपदतारण घोष ने प्रस्तुत किया। कोषाध्यक्ष सत्यकिंकर हाजरा ने आय-व्यय लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। सम्मेलन में तीन प्रखंडों के 293 निर्वाचित प्रतिनिधियों ने भाग लिया। दूसरे दिन सुबह शहर भर में रंगारंग जुलूस निकाला गया। जुलूस विद्यासागर हॉल से शुरू हुआ और शहर के रिंग रोड की परिक्रमा कर विद्यासागर हॉल के नजदीक समाप्त हुआ।

सम्मेलन पर केंद्रित पंचूर चौक पर दो दिवसीय संध्या सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उद्घाटन समारोह में पूर्व प्राचार्य हरिहर भौमिक, स्वागत समिति के अध्यक्ष, विभिन्न भ्रातृ संगठनों के नेता और संगठन के पूर्व नेता शामिल हुए। सम्मेलन के अवसर पर सम्मेलन स्थल और सम्मेलन मंच का नामकरण दिवंगत दो शिक्षक नेताओं तुषार पंचानन और अपरेश भट्टाचार्य के नाम पर किया गया। दूसरे दिन तीनों अनुमंडलों के प्रतिनिधियों ने प्रतिवेदन पर चर्चा में भाग लिया निवर्तमान सचिव विपदतारण तरन घोष ने उत्तर भाषण दिया। सम्मेलन के अंत में एक 71 मजबूत जिला परिषद का गठन किया गया। इस परिषद का नेतृत्व अगले एक महीने के भीतर संगठनात्मक मानदंडों के अनुसार चुना जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *