मेदिनीपुर : शिक्षक संगठन एबीटीए का दो दिवसीय जिला सम्मेलन शुरू

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर । एक सदी पुराने वामपंथी शिक्षक संगठन निखिल बंग टीचर्स एसोसिएशन (ABTA) की पश्चिम मेदिनीपुर जिला समिति की दो दिवसीय 10वें त्रैवार्षिक सम्मेलन की शुरुआत ”पीड़ित शिक्षा, संस्कृति, लोकतंत्र – आओ और विरोध करो” के नारे के साथ शुरू हुई। एबीटीए के महासचिव सुकुमार पाइन ने शनिवार की शाम को मेदिनीपुर शहर के परंपरागत सभाकक्ष विद्यासागर स्मृति मंदिर में इस सम्मेलन का विधिवत उद्घाटन किया।

संगठन के नेतृत्व में जिला शिक्षक आंदोलन का इतिहास प्रकाशित हो चुकी है। दोपहर में शिक्षा बचाओ रैली निकाली गई। इस सभा में प्रख्यात शिक्षाविद् प्रोफेसर केशव भट्टाचार्य, प्रख्यात अभिनेता देवदूत घोष, एबीटीए के महासचिव सुकुमार पाइन, जिला सचिव विपदतारण घोष, जिला अध्यक्ष विकास पटनायक आदि ने अपने विचार रखे। वक्ताओं ने केंद्र सरकार की शिक्षा नीति और राज्य के शिक्षा क्षेत्र में बड़े पैमाने पर व्याप्त भ्रष्टाचार और अराजकता की कड़ी आलोचना की।

शाम को सम्मेलन प्रारंभ होने से पूर्व जिलाध्यक्ष विकास पटनायक ने सम्मेलन कक्ष में शोक प्रस्ताव के अलावा संघ का ध्वजारोहण किया। संगठनात्मक प्रतिवेदन जिला सचिव विपदतारण घोष ने प्रस्तुत किया। कोषाध्यक्ष सत्य किंकर हाजरा ने आय-व्यय का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। सम्मेलन में तीन प्रखंडों के 293 निर्वाचित प्रतिनिधियों ने भाग लिया। दूसरे दिन सुबह शहर भर में रंगारंग शोभायात्रा निकलेगी।

कांफ्रेंस हॉल में पंचूर चौक पर दो दिवसीय सांध्यकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। उद्घाटन समारोह में पूर्व प्राचार्य हरिहर भौमिक, स्वागत समिति के अध्यक्ष और विभिन्न भ्रातृ संगठनों के नेताओं ने भाग लिया। सम्मेलन के अवसर पर सम्मेलन के स्थान और मंच का नामकरण दिवंगत दो शिक्षक नेताओं तुषार पंचानन और अपरेश भट्टाचार्य के नाम पर किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *